UC ब्राउज़र प्रतिबंधित: UC ब्राउज़र के 5 विकल्प जिन्हें आप इस्तमाल कर सकते है

UC ब्राउज़र प्रतिबंधित: UC ब्राउज़र के 5 विकल्प जिन्हें आप इस्तमाल कर सकते है



भारत ने देश में 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।  ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि भारत सरकार का मानना ​​है कि वे देश की संप्रभुता (Sovereignty) और सुरक्षा के लिए खतरा हैं।  इस सूची में कई लोकप्रिय ऐप शामिल हैं जिनका उपयोग बड़ी संख्या में भारतीय लोग करते हैं जैसे कि टिकटोक और यूसी ब्राउज़र।

 यूसी ब्राउज़र Google Play स्टोर पर 50 करोड़ से अधिक डाउनलोड के साथ Android पर उपलब्ध सबसे लोकप्रिय मोबाइल ब्राउज़र में से एक है।  अब जबकि प्रतिबंध है कि यूसी ब्राउज़र का उपयोग करने वाले लोगों को मोबाइल वेब ब्राउज़र के विकल्पों की तलाश करनी चाहिए।


 यहां शीर्ष (Top) पांच मोबाइल वेब ब्राउज़र की एक सूची दी गई है जिसे आप यूसी ब्राउज़र को बदलने के लिए अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।

 गूगल क्रोम (Google Chrome)



 Google Chrome Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मोबाइल वेब ब्राउज़र में से एक है।  एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एकीकरण का स्तर भी ब्राउज़र और ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों को ध्यान में रखते हुए बहुत अधिक है।

 यदि आप Google Chrome को अपने डेस्कटॉप पर अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के रूप में उपयोग करते हैं, तो आप अपने जीमेल खाते की मदद से अपनी सभी सेटिंग्स, बुकमार्क, पासवर्ड और अन्य जानकारी को सिंक करने में भी सक्षम होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट एज (Microsoft Edge)



Microsoft Edge सभी विंडोज पीसी के साथ पहले से इंस्टॉल आता है और अब सभी को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store पर उपलब्ध है।  अपने नवीनतम अपडेट के साथ, Microsoft ने अब अपने डेस्कटॉप संस्करण की तरह ही अपने मोबाइल संस्करण के लिए क्रोम डेस्कटॉप इंजन के पक्ष में अपने स्वयं के ब्राउज़र इंजन को बदल दिया है, जैसे कि एज डेस्कटॉप ब्राउज़र।  क्रोमियम इंजन का उपयोग एज को Google Chrome की तरह शक्तिशाली और तेज़ बनाता है।  यह सभी तृतीय-पक्ष ट्रैकर्स, मल्टी-डिवाइस सिंक और अधिक को ब्लॉक करने की क्षमता जैसी सुविधाओं के साथ भी आता है।

Also read:-




Python kya hai? Python kaise sikhe? in hindi

 ओपेरा (Opera)



 ओपेरा वेब ब्राउज़र दुनिया भर में उपलब्ध प्रसिद्ध वेब ब्राउज़र में से एक है।  ब्राउज़र मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत सारे डेस्कटॉप संस्करण बनाता है जैसे कि अंतर्निहित वीपीएन, एक देशी विज्ञापन-अवरोधक, एक व्यक्तिगत समाचार फ़ीड, रात मोड और बहुत कुछ।  इनमें से कुछ सुविधाएं जैसे कि एक व्यक्तिगत समाचार फ़ीड यूसी ब्राउज़र के समान है, इसलिए आप इसका उपयोग करके घर पर महसूस कर सकते हैं।  इसके साथ ही, Chrome, Edge और आकार में अन्य मोबाइल ब्राउज़र की तुलना में ओपेरा हल्का होता है और चलाने के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है।


फ़ायरफ़ॉक्स (Firefox)



डेस्कटॉप पर फ़ायरफ़ॉक्स की यूएसपी उपयोगकर्ताओं के लिए ऐड ब्लॉकर्स, कुकीज रिमूवर और अधिक जैसे कई ऐड-ऑन डाउनलोड और इंस्टॉल करने की क्षमता है।  कंपनी के पास प्लगइन्स की एक विशाल लाइब्रेरी है जो ब्राउज़र का उपयोग लोगों के लिए अधिक अनुकूल बनाती है।  कंपनी इन सभी फीचर्स जैसे प्लगइन्स, मल्टी-डिवाइस सिंक और मोबाइल और डेस्कटॉप के बीच टैब भेजने की क्षमता ब्राउज़र के मोबाइल संस्करण में ले आई है।  ऐप इंटरफ़ेस भी काफी साफ है और आपके ब्राउज़िंग अनुभव के रास्ते में नहीं आता है।


 भारत ब्राउज़र (Bharat Browser)



 ऊपर सूचीबद्ध सभी वेब ब्राउज़र Google और Microsoft जैसे बड़े निगमों द्वारा बनाए गए हैं, और लाखों लोगों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।  हालाँकि, ये सभी ब्राउज़र गैर-भारतीय कंपनियों द्वारा विकसित किए गए हैं।  यदि आप अपने फोन पर यूसी ब्राउज़र को बदलने के लिए एक भारतीय वेब ब्राउज़र का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप ब्लूस्की इन्वेंशन द्वारा विकसित भारत ब्राउज़र का विकल्प चुन सकते हैं।  यह ब्राउज़र नौ भारतीय भाषाओं में वास्तविक समय के समाचार अपडेट, वीडियो और गेम के लिए समर्पित अनुभाग, और बहुत कुछ जैसी सुविधाएँ देता है

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो को शेयर करे।