अच्छा Youtube वीडियो कैसे बनायें? || Accha YouTube video kaise bnaye?

एक अच्छा YouTube वीडियो कैसे बनाए? YouTube वीडियो बनाना एक कला है। यहां आपके व्यवसाय के लिए Youtube वीडियो बनाने के लिए लगभग हर विवरण दिया गया है।

अच्छा Youtube वीडियो कैसे बनायें?

Accha YouTube video kaise bnaye?


यदि आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक सिद्ध तरीका ढूंढ रहे हैं, तो एक YouTube चैनल बनाने पर विचार करें। यदि आप YouTube वीडियो बनाना जानते हैं, तो आपके व्यवसाय को बढ़ाना आसान होगा। YouTube वीडियो आपके उत्पादों और सेवाओं पर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, चाहे आप एक कपड़े निर्माता, एक ग्राफिक डिजाइनर, एक वित्तीय पेशेवर (Financial professional) , या एक सॉफ्टवेयर आउटसोर्सिंग कंपनी (Software outsourcing company) जैसे BairesDev हो।

 लेकिन आंखो को अच्छा लगने वाला एक YouTube वीडियो बनाने के लिए अधिक ध्यान रखें। वीडियो मार्केटिंग से लाभान्वित (Benefited) होने वाली कंपनियां एक YouTube वीडियो को बहुत ध्यान से बनते है आर उन्हें अच्छा फ़ायदा होता है । वे अग्रिम रूप से बहुत सारी योजना बनाते हैं, गुणवत्ता के परिणाम को सुनिश्चित करने के लिए अच्छे उपकरणों का उपयोग करते हैं, और परिष्करण स्पर्श (Finishing touch) शामिल करते हैं जो दर्शकों का ध्यान आकर्षित करते हैं। यहां हम आपको एक अच्छी YouTube video बनाने के लिए अच्छे और आसान बाते बताएंगे तो पुरा आर्टिकल पढ़े।


Youtube वीडियो कैसे बनाये?



 YouTube वीडियो बनाना एक कला है। यहां आपके व्यवसाय के लिए Youtube वीडियो बनाने के लिए लगभग हर विवरण दिया गया है।

 एक अच्छा स्थान खोजें (Find a good place)

 यूट्यूब वीडियो कैसे रिकॉर्ड करें? आपका वीडियो स्थान आपके विषय से मेल खाना चाहिए। यदि आप सॉफ्टवेयर विकास (Software development) के बारे में बात कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, एक पृष्ठभूमि (background) चुनें जिसमें आपके पेशेवर वातावरण को दिखाने के लिए कंप्यूटर शामिल हों। यदि आप दिखा रहे हैं कि कैसे कुछ पकाना है, तो एक रसोई में जाओ। तुम्हें नया तरीका मिल गया है। यदि अन्य सभी विफल हो जाते हैं, तो एक तटस्थ पृष्ठभूमि (Neutral background) का उपयोग करें जो आपकी सामग्री से ध्यान आकर्षित नहीं करता है। इसके अलावा, प्रकाश व्यवस्था और आसपास के शोर पर विचार करें, क्योंकि ये दोनों आपके वीडियो को बाधित (Interrupted) कर सकते हैं। अपना स्थान पहले से चुनें, इसलिए आपको उस दिन इसकी चिंता नहीं करनी है, जिस दिन आप  वीडियो फिल्म करेंगे।

 पहले एक स्क्रिप्ट बनाए (First make a script)

 आप अपने भाषण में स्वाभाविक ध्वनि देना चाहते हैं, लेकिन आप जो कहेंगे, उसकी योजना बनाने में कम से कम कुछ मिनटों का समय दें। उन महत्वपूर्ण बिंदुओं की रूपरेखा के साथ शुरू करें जिन्हें आप कवर (cover)   करना चाहते हैं, फिर प्रत्येक के बारे में अतिरिक्त जानकारी भरें।

एडिटिंग पर ध्यान दें (Pay attention to editing)



जब आप अपने वीडियो फिल्माते हैं, तो हम सभी गलतियाँ करते हैं, आप इन गलतियों को एडिटिंग ये संशोधन से ठीक कर सकते हैं। एडिटिंग प्रक्रिया के दौरान, उन हिस्सों को हटा दें जहाँ आपने अपनी लाइनें गड़बड़ की हैं, या जहाँ सामग्री उबाऊ है, अप्रासंगिक (non relevant) है, या अच्छी तरह से दिख नहीं रहा है। यदि आपके पास एडिटिंग का अच्छा कौशल नहीं है, तो जो कोई करता है उससे मदद लें।

 अपने दर्शकों को पता है (Know your audience)

 कोई भी वीडियो सभी को पसंद नहीं आएगा। याद रखें, आप लोगों का मनोरंजन करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं (हालांकि आपको प्रक्रिया में मनोरंजन करने का लक्ष्य भी रखना चाहिए)। यदि आपने अपना मार्केटिंग किया है, तो आप पहले से ही इस बारे में बहुत कुछ जानते होंगे कि आपके उत्पाद या सेवाएँ कौन खरीदता है। विशेष रूप से उनके लिए रुचि विकसित करने के लिए उस ज्ञान का उपयोग करें।

 इनके बारे में और जानने के लिए आप स्वयं YouTube का भी उपयोग कर सकते हैं।

 10 सेकंड के नियम का उपयोग करें (Use 10 second rule)

 10 सेकंड का नियम यह है कि आपके पास दर्शकों का इंटरेस्ट (interest) आपकी वीडियो मे बनाने के लिए सिर्फ 10 सेकेंड है। यह ज्यादा समय नहीं है, इसलिए इसे सावधानी से उपयोग करें। निम्नलिखित कोणों में से एक या अधिक प्रयास करें:


  •  दर्शकों को बताएं कि वे वीडियो में क्या सीखते हैं, जैसे कि, "आज मैं सॉफ्टवेयर परीक्षण की व्याख्या करूंगा"
  •  दर्शकों को बताएं कि वीडियो अन्य वीडियो से कैसे संबंधित है।
  •  दर्शकों को बताएं कि अगर वे देखते हैं तो क्या बुरा होगा, जैसा कि, "एक बुरा डिज़ाइन आपकी वेबसाइट को बर्बाद कर सकता है, इसलिए इस बारे में बात करें कि आप उस समस्या से कैसे बच सकते हैं।"
  •  दर्शकों को बताएं कि उनके जीवन को देखने के लिए बेहतर कैसे होगा, जैसे कि, “अच्छे फैशन विकल्प बनाना कठिन नहीं है, लेकिन यह थोड़ा-बहुत पता है। आज मैं आपको 5 आसान टिप्स दूंगा। ”
  •  अपनी सामग्री वितरित (Delivered) करने के बाद एक समान रणनीति का उपयोग करें। वीडियो से प्रमुख टेक-वे की समीक्षा करें और दर्शकों को बताएं कि आप उन्हें आगे क्या कराना चाहते हैं (जैसे अतिरिक्त जानकारी के लिए अपनी वेबसाइट पर जाएं या मुफ्त परामर्श के लिए एक नियुक्ति करें)।

 सही लंबाई चुनें (Choose the correct length)


 इस बारे में अलग-अलग विचार हैं कि आपके वीडियो कितने समय के लिए होने चाहिए। लंबे वीडियो एक एसईओ दृष्टिकोण से बेहतर होते हैं, लेकिन आपको अपनी सामग्री को देखने में बहुत समय बिताने वाले लोगों के बदले में बहुत अधिक मूल्य प्रदान करना होगा। दर्शक समय प्रतिबद्धता (time commitment) के संदर्भ में छोटे वीडियो पचाने में आसान और "बेचना" आसान है। आप अपने लक्षित दर्शकों को सबसे अच्छी तरह से जानते हैं, इसलिए यह देखने के लिए प्रयोग करें कि आपको अपने संदेश देने के लिए कितने समय की आवश्यकता है और लोग किस लंबाई को पसंद करते हैं।

प्रचार करना, प्रचार करना, प्रचार करना (Promote, promote, promote)



 एक अच्छा YouTube वीडियो अच्छी सामग्री के साथ कुछ  है जो अच्छी तरह से फिल्माया गया है। इसका प्रभावी ढंग से प्रचार भी किया जाता है ताकि आप अपने प्रयासों से सबसे अधिक प्राप्त कर सकें। अपने द्वारा प्रस्तुत मूल्य के बारे में दूसरों को बताना सुनिश्चित करें:


  •  एक नजर में आने वाला शीर्षक, एक दिलचस्प विवरण, और एक अच्छा थंबनेल छवि के साथ अपनी वीडियो को और अच्छा और प्रभावशाली बनाए।
  •  वीडियो को अपने सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर शेयर करें।
  •  अपने YouTube चैनल को ब्रांड बनाएं ताकि दर्शक आपके प्रसाद के बारे में अधिक जान सकें।
  •  SEO के लिए ऑप्टिमाइज़ करें ताकि लोग आसानी से आपको ढूंढ सकें।
  •  दर्शकों को सदस्यता (सब्सक्राइब) लेने और सूचनाओं (notification) की अनुमति देने के लिए कहें, ताकि वे आपकी सामग्री को और अधिक देख सकें।
 इसका उपयोग करें और इसे विभिन्न चैनलों और सामाजिक नेटवर्क में समय के साथ रणनीतिक रूप से पुन: उपयोग करें।
 इस तरह, आप अधिक YouTube ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं और समय देख सकते हैं।


निष्कर्ष


 YouTube कई प्रकार के व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण हो सकता है। लेकिन यह कुछ तैयारी और अग्रिम सोच लेता है। यह सुनिश्चित करने के लिए वीडियो विपणन सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानने का समय निकालें कि आपकी वीडियो सामग्री आपके उत्पादों या सेवाओं के समान उच्च गुणवत्ता को दर्शाती है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर करें।