कैसे एक ब्लॉग शुरू करें - शुरुआत के लिए गाइड 2020

कैसे एक ब्लॉग शुरू करें - शुरुआत के लिए गाइड 2020




 तो, आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं , है ना ?  महान विचार!


 लेकिन ... आप कैसे शुरू करेंगे हैं?  वेब पर वहाँ बहुत सारी जानकारी है, और हर कोई आपको अलग-अलग काम करने के लिए कह रहा है।  आप किसकी सुनते हैं?  शुरुआती बिंदु कहां है?


 लानत है, शायद आपको इसे भूल जाना चाहिए - यह बहुत भ्रामक है!


 मैं एक ब्लॉगिंग नौसिखिया भी हुआ करता था।  मुझे भी यही समस्या थी। मुझे ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी पता नहीं था।  वास्तव में, यह केवल एक सप्ताह पहले ही मुझे पता चला था कि ब्लॉग क्या था।


 अब मैं उनके बारे में बहुत जानता हूं, और मेरे ब्लॉग का काम बहुत अच्छा है - मुझे हर महीने 300,000 से अधिक अद्वितीय आगंतुक (पेज व्यू)  मिलते हैं। मै आपको अपने अनुभव से बता सकता हूं, मैं किसी प्रकार का गुरु नहीं हूं, लेकिन मैं निश्चित रूप से मूल बातें जानता हूं।


 मैं वादा करता हूं कि यह सरल, अपेक्षाकृत ,आसान और निश्चित रूप से समझने में आसान होगा।  


 बहुत बढ़िया, चलिए आगे बढ़ते हैं।


 आपको ब्लॉग क्यों बनाना चाहिए और ब्लॉगिंग समुदाय में शामिल होना चाहिए


 इसलिए, मैं शुरू करने के लिए आपको वही करने जा रहा हूं जो आपको शुरू करने और अपना निजी ब्लॉग सेट करने के लिए करने की आवश्यकता है।  इससे पहले कि हम इसमें डुबकी लगाते हैं, मैं वास्तव में इस बारे में बात करना चाहता हूं कि आपको ब्लॉग क्यों बनाना चाहिए


 नोट: यदि आपके पास पहले से ही व्हाट्सएप का एक ठोस विचार है, तो इसे छोड़ें और गाइड के साथ आगे जाएं।


  1.  ब्लॉगिंग जल्दी से सूचना और समाचार को प्रसारित करने और फैलाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गया है।  वास्तव में ऑनलाइन लाखों ब्लॉग हैं (आप चिंता न करें, आप अपना स्टैंड बना सकते हैं और गौर कर सकते हैं!)।
  2.  यह अपने आप को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है और दूसरों के साथ जानकारी साझा करने का एक शानदार तरीका है।
  3.  आप एक बेहतर इंसान और बेहतर लेखक बनते हैं।
  4. सबसे अच्छा कारण?  आप इसे कर पैसे कमा सकते हैं!

इस ब्लॉगिंग गाइड में शामिल किए गए कदम



 एक वेबसाइट की स्थापना के रूप में कहीं भी मुश्किल नहीं है (यहां बहुत कम तकनीकी क्षमता की आवश्यकता है)।  वास्तव में, आपको कोई कोडिंग आवश्यक नहीं है।  अच्छी खबर है, है ना?

 5 चरणों में ब्लॉग कैसे शुरू करें:


 ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको पांच मुख्य कदम उठाने होंगे।  यदि आप इस गाइड का ठीक-ठीक पालन करते हैं, तो आपका अपना ब्लॉग 30 मिनट या उससे कम समय में सेट हो जाएगा।


  1.  एक बढ़िया ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म चुनें
  2.  अपने ब्लॉग के लिए एक वेब होस्ट चुनें
  3.  अपने खुद के डोमेन पर ब्लॉग कैसे सेट करें
  4.  अपना नया ब्लॉग डिज़ाइन करें
  5.  ब्लॉगिंग के लिए उपयोगी संसाधन

 तो, हमने इसे बनाया।  ओह।  देर आए दुरुस्त आए!  इसलिए, आगे की हलचल के बिना, चरण 1 में कूदें।

 चरण 1 - अपना पसंदीदा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें

 चुनना जहाँ आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं वह बहुत ही पहली बात है जो आपको करना है।  मैं एक छलांग लेने जा रहा हूं और आपको वर्डप्रेस के बारे में सुना है, और यह वह प्लेटफॉर्म है जिसकी मैं वकालत करता हूं। 

 यह दुनिया के सबसे बड़े ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म में से एक है, जिसमें अनगिनत प्लगइन्स और ऐड-ऑन हैं और लगभग हर तरह से अपने ब्लॉग को डिज़ाइन और लेआउट करने के अनंत तरीके हैं।

 मूल रूप से वर्डप्रेस = बहुत से 82 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

 

 हालांकि, अन्य विकल्प भी हैं, और वे नीचे सूचीबद्ध हैं:

 Blogger - निश्चित रूप से वर्डप्रेस से अगली सबसे अच्छी चीज।

 Tumblr - आधा सामाजिक नेटवर्क, आधा ब्लॉग।  दिलचस्प है, और उपयोग करने के लिए बहुत सरल है।

 भले ही वर्डप्रेस उन दोनों की तुलना में बड़ा (और शायद बेहतर) है, यहां मेरे कारण हैं कि आपको अभी भी वर्डप्रेस के साथ क्यों जाना चाहिए:



  1.  सुपर आसान सेट-अप और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है
  2.  मुफ्त थीम और लेआउट के टन (मैं मजाक नहीं कर रहा हूँ, वहाँ लाखों हैं)।
  3.  यदि आप फंस जाते हैं, तो एक बड़ा समर्थन मंच है (यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो यह अच्छा है)
  4.  आपका ब्लॉग पूरी तरह से तेज़ी से चालू हो जाएगा और यह कार्यक्षमता और रूप - संपूर्ण भी देखेगा!
  5.  लोग आपसे आसानी से बातचीत कर सकते हैं।  आपकी सामग्री को साझा किया जा सकता है, टिप्पणी की जा सकती है, और इसी तरह

 अब, चरण 2 (देखें, हम अब तेजी से आगे बढ़ रहे हैं!)

 चरण 2 - स्व-होस्टिंग या एक मुफ्त विकल्प?


  इससे पहले कि हम कोई और फैसला करें, यह सबसे बड़ा निर्णय है।  आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आपके ब्लॉग के लिए भुगतान करना है या मुफ्त में लेना है।

 वर्डप्रेस, टम्बलर और ब्लॉगर सभी किसी के लिए मुफ्त ब्लॉग प्रदान करते हैं।  बहुत बढ़िया, सही?  यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो ब्लॉगिंग के बारे में सुपर गंभीर नहीं हैं।  लेकिन इसमें गिरावट है:

 1) आप अपना स्वयं का डोमेन नाम प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे

 एक मुफ़्त ब्लॉग पर, आपके ब्लॉग का वेब पता (आपका URL)  अच्छा नहीं होगा । आपके domain के साथ  अपको अपने platform का नाम लेना पड़ेगा। उदाहरण के तौर पर नीचे देेेखें ।

yourblog.wordpress.com

 yourblog.blogspot.com

 yourblog.tumblr.com


 2) सीमाएं और अधिक सीमाएँ

 ब्लॉग को फ्री करने की कुछ सीमाएँ हैं। आप इसे पूरी तरह से मुद्रीकृत नहीं कर सकते हैं, और आप उन सभी वीडियो और छवियों को अपलोड करने की संभावना नहीं रखते हैं जो आप सभी को दिखाना चाहते हैं - यह सब सीमित है।  इससे भी बुरी बात यह है कि आपके पास वर्डप्रेस द्वारा दी जाने वाली मुफ्त थीम तक पहुंच भी नहीं है।

 3) आपने अपना ब्लॉग नहीं बनाया है

 यह पहली बार में मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन आप वास्तव में अपना ब्लॉग नहीं बनाते हैं।  इसे किसी और की वेब प्रॉपर्टी पर होस्ट किया गया है और वे चाहें तो इसे हटा सकते हैं।  उन्होंने अतीत में ऐसा किया है, और भविष्य में भी करते रहेंगे।  जिसका अर्थ है कि आपके ब्लॉग पर आपकी सारी मेहनत, ब्लॉग पोस्ट लिखने के उन सभी अनगिनत घंटों को सेकंड के भीतर गायब कर दिया गया है।  

 दूसरी ओर, अपने स्वयं के डोमेन नाम पर एक स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग के साथ - आप अपने ब्लॉग के वास्तविक मालिक हैं।  आप अपने ब्लॉग को जो चाहें नाम दे सकेंगे, उदाहरण के लिए, "YourName.com" या "YourAwesomeBlog.com"।  आप इसे .com, .co.in, .net, .org, या वस्तुतः किसी अन्य वेब प्रत्यय के साथ समाप्त कर सकते हैं।  वीडियो, चित्र और सामग्री के लिए उस असीमित बैंडविड्थ में जोड़ें और मुफ्त थीम और आपके पास एक विजेता कॉम्बो है।

 तो होस्टिंग और एक डोमेन नाम कितने पैसे का है?  आप जितना सोच रहे हैं, सौभाग्य से उतना नहीं।  यह आमतौर पर प्रति माह लगभग ₹ 300 से ₹ 500 तक काम करता है, जो आपके होस्टिंग प्रदाता पर निर्भर करता है।

 चरण 3 - अपने स्वयं के डोमेन पर एक ब्लॉग शुरू करें (यदि आपने स्व-होस्टिंग और एक कस्टम डोमेन चुना है)


 मैं आपके द्वारा चुने गए वर्डप्रेस पर बनाए गए ब्लॉग के आधार पर आगे बढ़ने जा रहा हूँ, और यदि अपने वर्डप्रेस पर नहीं बनाया तो आपको बनाना चाहिए। यह सबसे अच्छा है।

 यदि आप अभी भी आत्म-होस्टेड ब्लॉग से थोड़ा भ्रमित हैं, तो मुझे समझाने की अनुमति दें और आप अपने लिए एक सेट करने के बारे में कैसे जा सकते हैं।

 आपको अपने पसंद के डोमेन नाम के साथ आना होगा और एक होस्टिंग कंपनी भी चुननी होगी जो आपके ब्लॉग को होस्ट कर सके।

 डोमेन: डोमेन मूल रूप से आपकी वेबसाइट का URL है।  उदाहरण: google.com (Google.com डोमेन है), Facebook.com (Facebook.com डोमेन है)।  देख?  सरल!

 होस्टिंग: होस्टिंग मूल रूप से कंपनी है जो आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर डालती है ताकि बाकी सभी लोग इसे देख सकें। इसे इंटरनेट पर एक कंप्यूटर हार्ड-ड्राइव के रूप में सोचें जहां आपका ब्लॉग सहेजा जाएगा। र्ड-ड्राइव के रूप में सोचें जहां आपका ब्लॉग सहेजा जाएगा।

 व्यक्तिगत रूप से, मैं Hostgator (अपने ब्लॉग डोमेन और होस्टिंग के लिए) का उपयोग करता हूं, और मुझे इसके बारे में कहने के लिए अच्छी चीजों के अलावा कुछ नहीं मिला है।

 यह संभवतया सबसे सस्ता ($ 3 प्रति माह से कम) होस्ट करने वाले प्रदाता हैं।  एक डोमेन नाम की कीमत लगभग 10-15 डॉलर प्रति वर्ष होगी, लेकिन Hostgator के साथ, आप मुफ़्त प्रथम वर्ष के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

 यदि किसी भी कारण से आप Hostgator के साथ नहीं जाना चाहते हैं, तो अपनी खुद की होस्टिंग कंपनी चुनने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।  

 एक बार जब वर्डप्रेस आपकी वेबसाइट पर स्थापित हो जाता है, तो आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए बस इतना करना होगा कि आप अपने WP-Admin पेज पर जाएं आमतौर पर www.yourblognamehere.com/wp-admin और एक नया पोस्ट जोड़कर लिखना शुरू करें।

 शुरुआत में, लेआउट भ्रामक लगता है, लेकिन यह बहुत जल्दी समझ में आता है।  चिंता मत करो!

 चरण 4 - अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को डिज़ाइन करना


 आइए अपना ब्लॉग देखें कि आप इसे कैसे चाहते हैं।  एक नई थीम चुनने के लिए, आप या तो उपस्थिति थीम्स पर जा सकते हैं और एक मुफ्त वर्डप्रेस थीम स्थापित कर सकते हैं या आप ThemeForest.net जैसी प्रीमियम थीम वेबसाइट पर जा सकते हैं और लगभग $ 40 के लिए एक थीम खरीद सकते हैं।

 मैं आमतौर पर कुछ ऐसा चुनता हूं जो पेशेवर और अनुकूलित करने में बहुत आसान लगता है।  वर्डप्रेस में यह विशेषता भी है जो आपको कुछ ही क्लिक के साथ थीम बदलने की अनुमति देती है।  इसलिए यदि आप अपने वर्तमान ब्लॉग टेम्पलेट से थकने लगते हैं, तो आप किसी भी कीमती सामग्री या छवियों को खोए बिना बस एक दूसरे पर स्विच कर सकते हैं।

 याद रखें, आपके ब्लॉग का डिज़ाइन आपको और आपके व्यक्तित्व दोनों को प्रतिबिंबित करना चाहिए, लेकिन यह भी कि ब्लॉग किस बारे में है।  यदि आपका ब्लॉग टेनिस के बारे में है, तो फुटबॉल-केंद्रित विषय रखने का कोई मतलब नहीं है, समझे?

आपके ब्लॉग पर, नेविगेट करना आसान होना चाहिए यदि आप चाहते हैं कि लोग चारों ओर चिपकें।  यदि यह मुश्किल है और इसके चारों ओर घूमना मुश्किल है, तो लोग रुक नहीं सकते।  आखिरकार डिजाइन एक व्यक्तिपरक कला है;  मतलब हर किसी को अलग-अलग चीजें पसंद होती हैं।

 लेकिन कोई भी बदसूरत वेबसाइटों को पसंद नहीं करता है, और वे विशेष रूप से उन वेबसाइटों से नफरत करते हैं जिन्हें नेविगेट करने के लिए विश्वविद्यालय की डिग्री की आवश्यकता होती है।  उनके लिए इसे आसान बनाएं।


 चरण 5 - शुरुआती ब्लॉगर्स के लिए उपयोगी संसाधन


 ब्लॉगर्स ऑनलाइन और सोशल मीडिया के अनुभव के अलग-अलग डिग्री के साथ ब्लॉगिंग क्षेत्र में आते हैं, लेकिन हम सभी ने कुछ नौसिखिया गलतियों से अधिक बनाया है - हमेशा अधिक सीखने और सुधार के लिए जगह है, चाहे आप एक शुरुआत के लिए हों या आप ब्लॉगिंग के लिए रहे हों वर्षों।


 और बस!  मुझे पूरा विश्वास है कि आपका आरंभिक ब्लॉग अब समाप्त हो जाना चाहिए और पब्लिश के लिए तैयार होना चाहिए, और यह सब वास्तव में आसान होना चाहिए (मेरे पहली बार के विपरीत, आप भाग्यशाली हैं!)।

 अगर कुछ दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों से आप फंस गए हैं या मेरे लिए कोई प्रश्न है कि ब्लॉग कैसे बनाया जाए, तो बस मेरे संपर्क में रहें या नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें।  मैं आपकी किसी भी समस्या से निपटने में मदद करूंगा।

 अपने नए ब्लॉग का आनंद लें!