Google AdSense कमाई कैसे बढ़ाएं?

Google AdSense कमाई कैसे बढ़ाएं?


Google AdSense ब्लॉगर्स और ऑनलाइन मार्केटर्स के लिए सबसे लोकप्रिय विज्ञापन कार्यक्रमों में से एक है जो अधिक राजस्व (Revenue) उत्पन्न करता है।  वे वेब पृष्ठों पर पाठ, छवि और वीडियो विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं और आगंतुकों (Visitors) द्वारा विज्ञापनों पर क्लिक करने पर पैसा कमाते हैं।  क्या आप भी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं?  और क्या आप Google AdSense की कमाई बढ़ाने के तरीके खोज रहे हैं?  तब आप सही स्थान पर हैं।  हम आपको Google AdSense ट्रिक्स बताएंगे।  



 अगर आपको लगता है कि अधिक मात्रा में ट्रैफिक आने से आपको ज्यादा पैसा मिलेगा, तो आप गलत हैं।  इसका कारण यह है कि उच्च यातायात ही एकमात्र जिम्मेदार तत्व नहीं है।  अन्य कारकों में आपके विज्ञापन, विज्ञापन प्रकार, और विज्ञापन इकाइयों (Advertising units) का आकार, सीपीसी (CPC), और बहुत कुछ शामिल हैं।  आइए हम इसे विस्तार से देखें।



 कई विज्ञापनदाताओं को Google विज्ञापन पर भरोसा है।  अपनी Google AdSense की कमाई को बढ़ाने के लिए, आप नीचे सूचीबद्ध सुझावों का उपयोग कर सकते हैं।  यदि आपका ब्लॉग वर्तमान में AdSense के लिए योग्य नहीं है, तो आपको नई सुविधाओं में महारत हासिल करने की आवश्यकता है।  AdSense के लिए अर्हता (Qualification) प्राप्त कैसे करें?



Google AdSense कमाई बढ़ाने के 13 तरीके


 1. मूल बातें सही हो रही है (Getting the basics right)

कुछ ब्लॉगर्स, साथ ही ऑनलाइन मार्केटर्स, वास्तव में Google द्वारा AdSense उपयोगकर्ताओं के लिए लगाए गए बुनियादी नियमों पर ध्यान देने में विफल हैं।  Google AdSense की कमाई बढ़ाने के लिए विज्ञापनों की नियुक्ति सही होनी चाहिए।  यह आपके विज्ञापनों को रणनीतिक रूप से रखने के लिए एक गलती है ताकि उपयोगकर्ता उन पर क्लिक करना समाप्त कर दें- यह आपकी बहुत मदद नहीं करेगा।  किसी को अपने विज्ञापनों को क्लिक करने के लिए कहना भी गलत है।

 2. कार्बनिक आवागमन (organic traffic)

 जब आप खोज इंजन से ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं तो AdSense विज्ञापन सबसे अच्छा काम करते हैं।  यह भी देखना होगा कि यातायात स्रोत कहां है।  अधिकतर, यूके और यूएसए के ट्रैफ़िक स्रोत आपको उच्च CPC प्राप्त करना सुनिश्चित करते हैं।

 3. वेबसाइट अनुकूलन (website optimization)

 यह एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसे कई ब्लॉगर अनदेखा करते हैं।  जब आप किसी वेबसाइट पर विज्ञापनों, ग्राफिक्स और शायद वीडियो के लोड का उपयोग कर रहे हैं, तो इसका लोड समय प्रभावित हो सकता है।  यहां तक ​​कि 3 जी, 4 जी, और 5 जी नेटवर्क के साथ, इनरोड बनाते हुए, कई उपयोगकर्ता अभी भी अविश्वसनीय (बहुत स्लो) नेट स्पीड का सामना करते हैं।  इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी प्लेटफ़ॉर्म और ब्राउज़रों पर तेज़ी से लोड करने के लिए आपको वेबसाइट का अनुकूलन करना चाहिए।  अनावश्यक ग्राफिक्स और साइट लोड गति को प्रभावित करने वाली सामग्री से छुटकारा पाएं।  यह सुनिश्चित करेगा कि आपके साइट विज्ञापनों को अधिक क्लिक प्राप्त होंगे।

 4. ब्लॉग आला (Blog niche)

 यह देखा गया है कि आला ब्लॉग वाले ब्लॉगर बेहतर ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं और कई niches वाले ब्लॉगों की तुलना में AdSense राजस्व बढ़ाते हैं।  बेहतर ट्रैफ़िक प्राप्त करने और अधिक Google AdSense आय उत्पन्न करने के लिए, दस जगह काम करने के बजाय एक जगह पर काम करें।

 5. प्रासंगिक सामग्री (Relevant content)

 भले ही आप विज्ञापन को सबसे अच्छी स्थिति में और सही आकार में रखते हैं, लेकिन यदि आपके पास आकर्षक सामग्री नहीं है तो यह आपके लिए बेहतर परिणाम नहीं लेकर आएगा।  आपको पता होना चाहिए कि आपके द्वारा पोस्ट किए गए पृष्ठ को ब्राउज़ करने वाले उपयोगकर्ता किन रुचियों को चाहते हैं।  उदाहरण के लिए, यदि आप रसोई के उपकरण के साथ सौदा करते हैं, तो आप अपना विज्ञापन उन वेबसाइटों पर रख सकते हैं जो खाना पकाने का काम करती हैं;  यदि आप ऑटो पार्ट्स के साथ सौदा करते हैं, तो आप अपना विज्ञापन कारों से निपटने वाली वेबसाइटों पर रख सकते हैं।  एक पृष्ठ पर एक ऑटो पार्ट विज्ञापन रखा गया है जिसमें खाना पकाने के बारे में बात करना फायदेमंद नहीं होगा।  यही कारण है कि Google के रोबोट यह देखने के लिए आपकी सामग्री की जाँच करते हैं कि आपका विज्ञापन किस बारे में है और फिर उसे उस स्थान पर रखें जहाँ वह वेबसाइट के विषय के अनुरूप हो ताकि पृष्ठ पर पाठकों के लिए आपका विज्ञापन प्रासंगिक (Relevant) हो।

 6. विज्ञापन का आकार (Ad size)

व्यापक और पतले विज्ञापन इकाइयों की तुलना में चौड़े विज्ञापन इकाइयों का प्रदर्शन बेहतर रहा है। क्षैतिज विज्ञापन ऊर्ध्वाधर (Vertical) विज्ञापनों से बेहतर हैं। इस तरह के विज्ञापन पाठकों को अधिक सुसंगत रीडिंग पैटर्न (Consistent reading pattern) के माध्यम से बेहतर पढ़ने में मदद करते हैं और इस प्रकार, पाठक के अनुकूल होते हैं। व्यापक विज्ञापन उच्च क्लिक दर लाते हैं। यदि आपने वेबसाइट के पन्नों पर लंबवत (Vertical) विज्ञापन लगाए हैं और आप जो परिणाम चाहते हैं वह नहीं मिल रहा है, तो यह एक कारण हो सकता है। वेबसाइटों पर एकल विज्ञापन बदलने का प्रयास करें और देखें कि क्या वे बेहतर प्रदर्शन करते हैं। यदि आप सकारात्मक परिणाम देखते हैं, तो आगे बढ़ें, और अपने सभी विज्ञापनों को एक-एक करके बदलें। आपके विज्ञापनों के अच्छे प्रदर्शन के लिए सबसे अच्छे आकार हैं -

 उत्तरदायी विज्ञापन इकाइयाँ


  •  बड़ी आयत (336 × 280)
  •  मध्यम आयत (300 × 250)
  •  गगनचुंबी इमारत (160 × 600)
  •  लीडरबोर्ड (728 × 90)

 7. विज्ञापन प्लेसमेंट (Ad placement)

 आपको अपने विज्ञापन उन स्थानों पर रखने होंगे, जहाँ उनकी सबसे अधिक संभावना है। अपने आप से पूछें कि आपके विज्ञापन सबसे अधिक ध्यान खींचने में कहाँ सक्षम होंगे। अपने विज्ञापन को किसी ऐसी चीज़ के पास रखना हमेशा बेहतर होता है, जिसे उपयोगकर्ता क्लिक करने की संभावना रखते हैं। एक विश्लेषण करें और अपने विज्ञापनों को इन क्षेत्रों के पास रखें। यदि आप इन क्षेत्रों का विश्लेषण नहीं कर सकते हैं, तो अपनी सामग्री को पृष्ठ की सामग्री के चारों ओर और गुना से ऊपर रखें। उपयोगकर्ता आमतौर पर पृष्ठ के नीचे दाईं ओर स्क्रॉल नहीं करते हैं। यदि वे सामग्री में रुचि नहीं रखते हैं, तो वे केवल ऊपर के आधे हिस्से को सर्फ कर सकते हैं और नेविगेट कर सकते हैं। यदि आप नीचे अपना विज्ञापन देते हैं, तो आप इन आगंतुकों को खो सकते हैं। भले ही आपके पास एक बहुत ही सरल विज्ञापन इकाई हो, लेकिन, अगर इसे बेहतर स्थिति में रखा जाता है, तो आपको कहीं और रखे गए आकर्षक विज्ञापनों की तुलना में अधिक क्लिक मिलेंगे।

 8. ऐडसेंस हीटमैप (Adsense heatmap)

AdSense का उपयोग करने के लिए साइट डिज़ाइन करते समय, AdSense हीट मैप के बारे में सोचें।  यह सुनिश्चित करेगा कि आप ऐडसेंस-आय बढ़ाने के लिए ऐडसेंस-अनुकूलित विषयों के साथ आ सकते हैं।  160 × 600, 728 × 90 और 300 × 250 जैसे आकार इस संबंध में सबसे अच्छे आकार में से कुछ हैं।

 9. प्रासंगिक विज्ञापनों का उपयोग करना (Using Relevant Ads)

 ध्यान रखें कि AdSense आखिरकार, एक प्रासंगिक विज्ञापन नेटवर्क है, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली विज्ञापन सामग्री पर आधारित है।  इसका अर्थ है कि इस इंजन के माध्यम से दिखाए जाने वाले विज्ञापन वेबसाइट की सामग्री के लिए प्रासंगिक होने चाहिए।  विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए सामग्री से पहले और बाद में कोड की कुछ पंक्तियों को जोड़ने से भी मदद मिलती है।

 10. विज्ञापन इकाइयों का प्रकार (Type of ad units)

 AdSense विज्ञापनों को साइट की सामग्री पर रखा जाना चाहिए।  ब्लॉगर्स अक्सर लिंक-आधारित विज्ञापनों के महत्व को अनदेखा करते हैं।  वे बैनर (Banner) विज्ञापनों के समान नहीं हैं, लेकिन वे सीटीआर के लिए भी उपयुक्त हैं।  ऐसे विज्ञापनों को हेडर नेविगेशन बार में रखा जा सकता है।  जब वे सही तरीके से उपयोग किए जाते हैं तो पाठ और प्रदर्शन विज्ञापन दोनों काम करते हैं।

 11. सम्मिश्रण (Blending)

 साइट पर विज्ञापन डिजाइन और रंग के संदर्भ में विषय के साथ अच्छी तरह से मिश्रण होना चाहिए।  यदि यह अत्यधिक आकर्षक है और बाकी पेज से चिपक जाता है, तो यह अच्छी बात नहीं है।  लेकिन, यह बाकी हिस्सों से भी बाहर होना चाहिए यदि आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता इसे नोटिस और क्लिक करें।  आप एक समान तरीके से पूरक रंगों के साथ-साथ मिश्रण और मैच कर सकते हैं।  उदाहरण के लिए, आप अपने विज्ञापन में पाठ रंग (Text color) और फ़ॉन्ट शैली (font style) का उपयोग कर सकते हैं जो पृष्ठ पर मौजूद सामग्री से मेल खाती है और अपने विज्ञापन की पृष्ठभूमि (background) और अन्य तत्वों के विपरीत है।

 12. श्रेणी अवरोधक (Range blocker)

विज्ञापन प्लेसमेंट के लिए विभिन्न श्रेणियों (Categories) की एक सूची है। जांचें कि क्या कोई श्रेणियां अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हैं, आप उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले विज्ञापनों के प्रकार और श्रेणी का पता लगाना अब काफी सरल है। यह श्रेणी अवरोधन सुविधा (Range blocking facility) का उपयोग करना बहुत आसान है और आपकी कमाई बढ़ाने में मदद कर सकती है। यह अनुशंसा (Recommendation)  की जाती है कि आप उन श्रेणियों को अवरुद्ध करें जिनके पास एक अच्छा प्रतिशत है लेकिन कम आय प्रतिशत है।

 13. YouTube के लिए AdSense (AdSense for YouTube)

 AdSense राजस्व बढ़ाने के लिए आप एक YouTube चैनल बना सकते हैं। यदि आप YouTube या अपने ब्लॉग साइट पर वीडियो प्रकाशित करते हैं, तो कॉपीराइट किए गए वीडियो को YouTube प्रकाशक कार्यक्रम के साथ मुद्रीकृत किया जा सकता है। अंतिम प्रदर्शन, निश्चित रूप से उन वीडियो को प्राप्त करने की मात्रा और यातायात पर निर्भर करेगा। अपने YouTube चैनल को विकसित करने के लिए रणनीतियों को सीखना चाहिए। उसके बाद, आपको YouTube सब्सक्राइबर्स और वॉच टाइम को हासिल करने के लिए इसे मोनेटाइज करना होगा।

सारांश (Summary)

 AdSense राजस्व बढ़ाने के लिए ये कुछ बुनियादी रणनीतियाँ हैं। यदि आपकी आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत Google AdSense राजस्व से आता है, तो इन युक्तियों का उपयोग करना लाभप्रद होगा। आपकी स्थिति के आधार पर, आप इनमें से एक या अधिक को तैनात कर सकते हैं। यह विभिन्न उपायों की कोशिश करने और यह पता लगाने के लिए समझ में आता है कि कौन सा आपके लिए अच्छा काम करता है। यह समझदारी है कि आप Google AdSense की कमाई बढ़ाने के लिए धीमा और स्थिर दृष्टिकोण अपनाते हैं।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर करें।