क्यों हर डेवलपर को python सीखना चाहिए?

 

क्यों हर डेवलपर को python सीखना चाहिए?

Python डेवलपर्स के लिए क्यों जरूरी है।


हालाँकि भाषा लगभग 30 साल पुरानी है, फिर भी हर कोई python के बारे में बात कर रहा है - और अच्छे कारण के साथ।  डेवलपर्स के लिए प्रोग्रामिंग भाषाओं की एक भीड़ उपलब्ध है, जिसमें से चुनने के लिए जब कस्टम वेबसाइट, सॉफ़्टवेयर समाधान और एप्लिकेशन बनाने की बात आती है।  PHP और Java से लेकर HTML5 और JavaScript, कभी-कभी बहुत अधिक विकल्प होते हैं।

 हालांकि, एक प्रोग्रामिंग भाषा है, जो उन सभी में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली और सबसे अधिक मांग वाली भाषाओं में से एक के रूप में जारी है: python।  1991 में अपनी रिलीज के बाद से, python को डेवलपर्स द्वारा शीर्ष प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में स्थान दिया गया है, जो विभिन्न  प्रकारों के लिए उनकी पसंद है।

 Python विकास और python डेवलपर्स 2020 में पहले से कहीं अधिक मांग में हैं क्योंकि भाषा के उपयोग के मामलों में तेजी से आगे बढ़ने वाली प्रौद्योगिकियों (Technologies) के लिए धन्यवाद का विस्तार करना जारी है।  इसका मतलब है कि प्रत्येक और हर डेवलपर को भाषा सीखने की जरूरत है अगर वे तकनीक की दुनिया के साथ बने रहना चाहते हैं।

Python क्या है?



 Python एक उच्च-स्तरीय प्रोग्रामिंग और विकास भाषा है जिसका उपयोग सामान्य प्रयोजन प्रोग्रामिंग के लिए किया जाता है। यह एक सर्वर-साइड भाषा है, इसलिए यह सर्वर पर चलता है और उपयोगकर्ता इनपुट, डेटाबेस, अन्य सर्वरों, और इसी तरह के सभी इंटरैक्शन के पीछे तार्किक प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार है।

Python को अंग्रेजी भाषा के बाद बनाया गया है ताकि किसी भी अनावश्यक वाक्यविन्यास (synatax) को समाप्त करते हुए पढ़ना और समझना आसान हो। यह अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं की तुलना में पढ़ना और लिखना अविश्वसनीय रूप से आसान बनाता है। उपयोग में आसानी का मतलब है कि डेवलपर्स विकास प्रक्रिया के दौरान कीमती समय बचाते हैं, जबकि अभी भी कोड की कम लाइनों के साथ पूरी तरह से अवधारणाओं को व्यक्त करने में सक्षम हैं। यह एक सुव्यवस्थित विकास प्रक्रिया के लिए अनुमति देता है।

 पायथन शुरू में सॉफ्टवेयर विकास के उद्यम-स्तर में डेवलपर्स द्वारा पसंद किया गया था, लेकिन यह सभी आकारों और ऊर्ध्वाधर की परियोजनाओं के साथ देवों के लिए जाना पसंद बन गया है।

क्यों जानें python? Python किसके लिए अच्छा है?



 कई कारण हैं कि प्रत्येक डेवलपर को अपने कौशल के पिटारे में python को रखना चाहिए । भाषा को पढ़ने और लिखने के कोड से लेकर इसके विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों (application) के सरलीकरण तक, python रहा है और विकास समुदाय का पसंदीदा बना रहेगा। Python सीखने के के कारण।

1. पायथन विकास सेवाओं की मांग अधिक है और निरंतर बढ़ रही है।

 अभी, यह एक python नौकरी चाहने वालों की दुनिया है क्योंकि वर्तमान में कई कंपनियां ऐसे डेवलपर्स की तलाश कर रही हैं जो python भाषा जानते हैं। इस स्तर की मांग का मतलब है कि डेवलपर्स को अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है और नौकरी की सुरक्षा होती है। Python डेवलपर्स को भी लगभग 75,000 डॉलर से शुरू होने वाले वेतन के साथ बहुत अच्छा भुगतान किया जाता है और संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रति वर्ष लगभग $ 125,000 का औसत होता है।

 2. यह सीखने में सरल और अपेक्षाकृत आसान है।

कनिष्ठ (junior) डेवलपर्स से लेकर कोडिंग के दिग्गजों के क्षेत्र में शुरुआत करने तक, python को समझना और सीखना आसान है।  शुरुआती लोगों के लिए यह एक शानदार भाषा है, क्योंकि यह अजीब सिद्धांतों या सुपर-मजबूत वाक्य संरचना के साथ प्रोग्रामिंग भाषा नहीं है। Python के एक्स्टेंसिबल (Extensible) और वर्सेटाइल (Versatile) गुण, डेवलपर्स को क्रॉस-लैंग्वेज कार्यों को लगातार करने की अनुमति देते हैं।

 3. Python विकास की समयसीमा कम कर देता है।

 जब भाषा मानव-पठनीय प्रारूप का उपयोग करती है, तो अन्य भाषाओं की तुलना में कोडिंग बहुत तेज और सरल होती है।  वास्तव में, python के साथ कोडिंग अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं के साथ कोडिंग की तुलना में 10 गुना अधिक तेज है।  इसकी ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड डिज़ाइन (Object-oriented design) और एन्हांस्ड प्रोसेस कंट्रोल (Enhanced process control) क्षमताएं उत्पादकता
(Productivity) के स्तर को सुधारने और विकास प्रक्रिया को गति देने में मदद करती हैं।  उपयोगकर्ता-केंद्रित डेटा संरचनाओं (User-centric data structures) के साथ, डेवलपर्स भी समझते हैं और व्यवस्थित रूप से python के साथ कोड को अधिक आसानी से लिखते हैं।

4. इसमें समर्थन के लिए एक बड़ा ऑनलाइन समुदाय है।

 एक डेवलपर को python में अपने कोड के साथ एक अज्ञात त्रुटि (unknown error) या बग (Bug) का सामना करना पड़ सकता है, उनके पास सहायता के लिए एक विशाल ऑनलाइन समुदाय तक पहुंचने की क्षमता है। इन



मुद्दों के कारण डेवलपर्स को रुकने और समय गंवाने से रोकने में मदद करता है। अन्य सभी अनुभवी डेवलपर्स से समस्याओं के जवाब और समाधान खोजने के लिए यह एक त्वरित खोज है।

 5. Python उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और हमेशा रहेगा।

 Python एक ओपन-सोर्स प्रोग्रामिंग (Open-source programming) भाषा है, जिसका अर्थ है कि यह उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। इसके सहायक उपकरण, पुस्तकालय और मॉड्यूल भी स्वतंत्र हैं। सभी डेवलपर्स के लिए यह मुफ्त उपयोग python सॉफ्टवेयर फाउंडेशन के समर्थन के लिए धन्यवाद है।

6. नई तकनीकें python पर निर्भर करती हैं।

 2020 में और इसके बाद भी पायथन सीखने की प्रेरणा के पीछे डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग कुछ सबसे बड़े कारण हैं। ये तकनीक अविश्वसनीय रूप से जटिल हैं और उनके एल्गोरिदम दैनिक आधार पर अधिक परिष्कृत (Sophisticated) है यही वजह है कि डेवलपर्स इन परियोजनाओं को यथासंभव सरल बनाने के लिए python का उपयोग करना चुनते हैं।


 लगभग 3 दशकों तक, डेवलपर्स ने python को सभी प्रकार की विकास परियोजनाओं के लिए अपनी शीर्ष पसंद के रूप में चुना है। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी डेटा साइंस, मशीन लर्निंग, और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शक्ति के साथ आगे बढ़ रही है, सरल प्रकृति और python के साथ जुड़े उपयोग में आसानी केवल डेवलपर्स के लिए एक कौशल के रूप में अधिक मूल्यवान बना देगी।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर करें।