6 बेस्ट कोडिंग एप्स आपको प्रोग्रामिंग करना सीखते हैं। || 6 best coding apps jo aapko coding karna seekhate hai

प्रोग्रामिंग करना सीखें। प्रोग्राम लिखना सीखे। Programming karna seekhe. Learn program in hindi.

6 बेस्ट कोडिंग एप्स आपको प्रोग्रामिंग करना सीखते हैं।

6 best coding apps jo aapko coding karna seekhate hai


कॉडमुराई (Codemurai)




कोडमुरई सैकड़ों "बहुत छोटे" पाठों का उपयोग करता है जो आपको HTML, CSS, JavaScript, Python, TypeScript, Angular 2, ES6, MongoDB, Node, React, Java, Android SDK, Swift, iOS SDK, C# जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Programming language) सीखने में मदद करता है। विशिष्ट (Specific) भाषाओं के ऊपर, आप ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (object oriented Programming) और कंप्यूटर विज्ञान के मूल सिद्धांतों को सीखेंगे।

 प्रत्येक पाठ शुरुआती-अनुकूल है और वास्तविक दुनिया के अनुभव के साथ उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा सावधानीपूर्वक बनाया गया है।  कोडमुरई के साथ, आप वेब, मोबाइल और खेल विकास के लिए सैकड़ों मजेदार कोडिंग अभ्यास का आनंद लेंगे।

 कोडमुराई स्वतंत्र है और इसमें विज्ञापन शामिल नहीं हैं।

प्रोग्रामिंग हब: कोड करना सीखें (Programming Hub: Learn to Code)

 प्रोग्रामिंग हब: कोड टू लर्न को Google Play के एडिटर्स च्वाइस अवार्ड (Editors choice award) , 2017 के लिए Google के "बेस्ट ऑफ़ द बेस्ट" से सम्मानित किया गया, और Google लॉन्चपैड एक्सेलेरेटर (Launchpad Accelerator) द्वारा मान्यता प्राप्त और समर्थित है।  यह कोड शिक्षा ऐप पर कोड नमूने (Samples) (5,000 से अधिक), बीस + पाठ्यक्रम और बाजार पर सबसे तेज कोड संकलक का एक विशाल संग्रह प्रदान करता है।

 प्रोग्रामिंग हब के साथ: कोड जानें, आपJava, C, C ++, HTML, JavaScript, R, CSS, VB.NET, C #, Python 2.7 / 3, Swift, SQL, Jquery ,और विधानसभा 8086 की पसंद जान सकते हैं।  लिनक्स शेल स्क्रिप्टिंग (Linux shell scripting) का उपयोग करना भी सीख सकते हैं।

 प्रोग्रामिंग हब: कोड जानने के लिए आप कोड को सीखने में मदद करने के लिए अवधारणा-आधारित (Concept based) चित्र का उपयोग करते हैं।  एक इंटरैक्टिव सीखने के अनुभव के साथ, कोई भी (शून्य अनुभव वाले भी) प्रोग्रामिंग की कला सीख सकते हैं।

 एप्लिकेशन मुफ्त है और इसमें शैक्षिक सामग्री के  शामिल हैं।
एकल: कोड के लिए जानें

 सोलोर्न: कोड करना सीखे (Solorne: Learn to Code)



एक और मुफ्त ऐप है जो प्रोग्रामिंग सीखने को सरल बनाता है। सोलोर्न: कोड करना सीखे , आपकी प्रोग्रामिंग की कला को सीखने लिए आपकी यात्रा में आपका समर्थन करने में तैयार कोडर्स के एक समुदाय तक पहुंच प्राप्त करते हैं।  इस ऐप में मिला अनुभव व्यक्तिगत उपलब्धियों और सामुदायिक जुड़ाव का संयोजन है।

 "कोड प्लेग्राउंड" अनुभाग में सैकड़ों क्विज़ और गतिविधियों के साथ, शुरुआत से लेकर प्रो तक कोई भी व्यक्ति HTML5, CSS3, JavaScript, JQuery, Python, Java, Kotlin, C ++, C #, C #, PHP जैसी भाषाओं को सीखता  है । एसक्यूएल, रूबी, और स्विफ्ट जैसी भाषाएं भी उपलब्ध है ।  सोलोअर्न: कोड टू लर्न में एल्गोरिदम (Algorithm) और डेटा स्ट्रक्चर्स (Data structures) , गिट (Git) , मशीन लर्निंग (machine learning) , और डिज़ाइन पैटर्न (design pattern) पर पाठ शामिल हैं।

 आपकी प्रगति, वरीयता (Preference) और सबसे गर्म बाजार के रुझान के आधार पर, इस मुफ्त ऐप की सामग्री आपको प्रदान की जाती है।

लाइटबॉट: कोड ऑवर (lightbot hour of code)

यदि आपके पास एक बच्चा है जिसे आप कोडिंग के भविष्य के लिए तैयार करना चाहते हैं, तो लाइटबॉट: कोड ऑवर बस एक एप्लीकेशन डेवलपमेंट कंपनी के साथ कैरियर के लिए मार्ग प्रशस्त करने में मदद करने वाला टिकट हो सकता है।

 लाइटबॉट: कोड ऑवर के साथ, आपका बच्चा सीखता है कि पहेली को हल करने के तरीके से कोड कैसे बनाएं और पर्यावरण के अनुकूल और उपयोग में आसान गेम खेलें।  आपके नौजवान प्रक्रियाओं, अनुक्रमण, विधियों, लूप, रिटर्न स्टेटमेंट, तार्किक सोच और डिबगिंग जैसे सिद्धांतों को सीखेंगे।

 लाइटबॉट: कोड ऑवर एक मुफ्त एप्लीकेशन है।

स्विफ्टबाइट्स - स्विफ्ट सीखें (Swiftbytes - Learn Swift)

 यदि आप स्विफ्ट (iOS, iPadOS, और macOS के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा) सीखना चाहते है तो स्विफ्टबाइट - Learn Swift में प्रोग्राम करना सीख सकते हैं। यह एप्लिकेशन स्विफ्ट (Swift) की मूल बातें सिखाता है और यहां तक ​​कि उपयोगकर्ताओं को पाठ्यक्रम पूरा करने पर एक प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है।

 स्विफ्टबाइट्स के साथ - स्विफ्ट सीखें, आपको भाषा की मुख्य अवधारणाओं को सिखाने के लिए छोटे, इंटरैक्टिव (Interactive) पाठों का आनंद मिलेगा।  एप्लिकेशन आपको नमूना कोड चलाने और आउटपुट देखने और यहां तक ​​कि Xcode वाक्यविन्यास (Syntax) रंग मिलान भी शामिल करता है।

 स्विफ्टबाइट्स के लिए एक चेतावनी यह है कि यह अब विकास में नहीं है, इसलिए ऐप के लिए कोई नई सामग्री नहीं बनाई जाएगी।  यदि आप स्विफ्ट सीखने में रुचि रखते हैं, हालांकि, यह अभी भी शुरू करने के लिए एक विश्वसनीय जगह है।

ग्रासहॉपर: फ्री में कोड करना सीखें (Grasshopper: Learn to Code for Free) 




  ग्रासहॉपर: जावास्क्रिप्ट (JavaScript) में प्रोग्राम करना
मुफ्त में सीखता है। चरण-दर-चरण पाठों के साथ जिसमें वास्तविक समय प्रतिक्रिया और मार्गदर्शन शामिल है।

 ग्रासहॉपर: जब तक आप जावास्क्रिप्ट (JavaScript) की एक मूलभूत समझ के साथ स्नातक (graduate) नहीं हो जाते, तब तक मुफ्त में उपलब्धियां हासिल करना सीखता है।

निष्कर्ष


 ऐप्स की यह सूची (list) केवल Apple store / Google playstore में उपलब्ध ऐप्स में से ली गई है।  यदि कोई विशेष प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे आप सीखना चाहते हैं, तो संभावना है कि आपकी शिक्षा में आपकी सहायता करने के लिए एक ऐप है।  Google Play Store / Apple App Store पर यह देखें कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा ऐप सबसे उपयुक्त है।


अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर करे।