Blogger Vs WordPress: सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म कौन सा है? || Blogger vs WordPress kon jyada accha hai?

Blogger aur wordpress mai kon zyada accha hai? Kon zyada accha hai?

Blogger Vs WordPress: सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म कौन सा है? || Blogger vs WordPress kon jyada accha hai?




यदि आप एक नया ब्लॉग शुरू कर रहे हैं, तो आपके द्वारा किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है कि किस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना है।  Google ब्लॉगर (Blogspot) और वर्डप्रेस दोनों लोकप्रिय हैं लेकिन दोनों में से कोई भी हर ब्लॉगर के लिए सही नहीं है।  सामान्यतया, Google ब्लॉगर उपयोग करने के लिए सरल है, जबकि वर्डप्रेस में अनुकूलन (optimization) के लिए अधिक विकल्प हैं।

 नीचे हम कुछ बातों को ध्यान में रखते हैं जैसा कि आप तय करते हैं कि आपकी आवश्यकताओं में से कौन सा सबसे अच्छा है।  कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक फैशन ब्लॉगर, संबद्ध मार्केटर (Affiliate Marketer), रिटेलर या एप्लिकेशन डेवलपमेंट कंपनी का हिस्सा हैं, इन दो प्लेटफार्मों में से एक दुनिया के साथ आप अपने ज्ञान को साझा करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

ब्लॉगर vs वर्डप्रेस


 यहाँ Blogspot vs WordPress है जिसे आपको ब्लॉग बनाने का विकल्प चुनना चाहिए।  आइए देखें कि कौन सा सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है।

लागत

 ब्लॉगर उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र (free) है।  हालांकि, यदि आप पाते हैं कि आप एक अलग डोमेन नाम चाहते हैं (इसमें "Blogspot" के बिना), तो आपको इसके लिए भुगतान करने की आवश्यकता होगी।  एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो इसे अपने ब्लॉगर ब्लॉग से लिंक करना आसान है।

वर्डप्रेस से संबंधित लागतें थोड़ी अधिक जटिल हैं। वर्डप्रेस में दो डोमेन हैं, WordPress.com और WordPress.org। WordPress.com एक स्व-निहित वेबसाइट बिल्डर है जो होस्ट के रूप में भी कार्य करता है। यह उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। WordPress.org भी मुफ़्त है लेकिन इसका उपयोग वेब होस्ट के साथ संयोजन में किया जाता है, जिसमें पैसा खर्च होता है। आपकी साइट की जटिलता के आधार पर, आप डोमेन, ईकामर्स टूल और अतिरिक्त डेटा स्टोरेज के लिए भुगतान करना भी समाप्त कर सकते हैं।

 उपयोग में आसानी

 ब्लॉगर के साथ व्यावहारिक रूप से एक शून्य सीखने की अवस्था है क्योंकि आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और साइन अप करने के तुरंत बाद आपका ब्लॉग लाइव हो सकता है। यदि आप अटक जाते हैं, तो आप लेख और एक मंच समुदाय सहित उपलब्ध कई संसाधनों तक पहुँच सकते हैं। वर्डप्रेस में कई और अनुकूलन शामिल हैं, इसलिए लेने के लिए बहुत कुछ है।

 हालाँकि, यदि आप सोच रहे हैं कि ब्लॉगर अपनी सरलता के कारण जाने का मार्ग है, तो अपने ब्लॉग के भविष्य पर विचार करें। यदि आप इसे बड़ा बनाते हैं या अधिक जटिल साइट या ईकामर्स घटक चाहते हैं, तो आप संभवतः वर्डप्रेस पर स्विच करना चाहते हैं। अगर आपके लिए इनमें से कोई भी परिदृश्य सही हो सकता है, तो एक बड़ा सीखने की अवस्था को आगे बढ़ाने पर विचार करें, ताकि आपको बाद में एक जटिल बदलाव न करना पड़े।

 एक और बात पर विचार करना है कि वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं को Google उत्पादों सहित बाहरी सेवाओं का उपयोग करने के लिए प्लगइन्स इंस्टॉल करना चाहिए। ब्लॉगर एक Google उत्पाद है, इसलिए यह Google Analytics, Google ड्राइव और Google AdSense सहित अन्य के साथ अच्छी तरह से एकीकृत (join) होता है।

 सुरक्षा और सहायता

 ब्लॉगर Google सुरक्षा द्वारा समर्थित है, इसलिए आपका ब्लॉगर ब्लॉग हैक होने की संभावना नहीं है। वर्डप्रेस ब्लॉग्स अतिसंवेदनशील (Susceptible) होते हैं, लेकिन सुरक्षा को अपग्रेड करने, जानकारी का बैकअप लेने और हमलों की निगरानी करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्लगइन्स के माध्यम से आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

ब्लॉगर के लिए समर्थन मुख्य रूप से सीमित ऑनलाइन प्रलेखन से आता है। वर्डप्रेस की मदद के लिए, आप लेखों और वेबसाइटों सहित एक व्यापक ऑनलाइन लाइब्रेरी से समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। वर्डप्रेस उपयोगकर्ता आधिकारिक सहायता मंचों में भी भाग ले सकते हैं। दोनों प्लेटफार्मों के लिए, कोई समर्थन शामिल नहीं है, इसलिए जिन स्थितियों का आप स्वयं पता नहीं लगा सकते, उन्हें पेशेवर मदद की आवश्यकता होगी।

 विषय-वस्तु

 अपने ब्लॉग को अधिक से अधिक बड़ा बनाने के लिए, एक ऐसी साइट का होना ज़रूरी है जो आपके प्रकार के संचालन के लिए डिज़ाइन की गई हो। क्या आप पूरी तरह से एक ब्लॉगर हैं, या आपके पास एक ईकामर्स प्लेटफॉर्म भी है? क्या आप एक छोटा व्यवसाय चला रहे हैं? यदि हां, तो क्या यह तकनीकी, सलाहकार या रचनात्मक है? आप इन विषयों पर आधारित एक विषय चुनना चाहते हैं।

 जबकि वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनों में थीम है, वर्डप्रेस में कई और हैं। फिर, यह आपकी आवश्यकताओं के आधार पर एक मुद्दा हो सकता है या नहीं भी हो सकता है। यदि आप जल्दी से कुछ सरल एक साथ रखना चाहते हैं, तो ब्लॉगर के साथ शामिल विषय ठीक हो सकते हैं। यदि आप अधिक बारीक दृष्टिकोण अपनाना चाहते हैं, तो वर्डप्रेस एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

 एक बार जब आपके पास वर्डप्रेस थीम स्थापित हो जाती है, तो आप इसे अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी थीम के रंग, फ़ॉन्ट और लेआउट चुन सकते हैं। आप इसे उत्तरदायी भी बना सकते हैं, इसलिए यह अच्छी तरह से प्रदर्शित करता है कि आगंतुक इसे देखने के लिए किन उपकरणों का उपयोग करते हैं।

 सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म

 ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों ही सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं चाहे आप अपना पहला या पचासवां ब्लॉग शुरू कर रहे हों। न तो कोई सही है, हालांकि आप और आपकी परियोजना के लिए एक और सही हो सकता है। यदि आप एक ऐसे अनुप्रयोग की तलाश कर रहे हैं, जिसका उपयोग करना आसान है, तो सामान्यतया, ब्लॉगर चुनें। व्यक्तिगत या सामाजिक समूह ब्लॉग या सीमित दर्शकों के साथ व्यावसायिक ब्लॉग के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

 वर्डप्रेस चुनें यदि आपको अधिक सुविधाओं और अनुकूलन की आवश्यकता है, जैसे कि व्यापक पहुंच, एक पोर्टफोलियो या एक ईकामर्स साइट के साथ व्यापार ब्लॉग के लिए। हालाँकि, ध्यान दें कि आप वर्डप्रेस पर भी एक बहुत ही सरल ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

 लेकिन सावधान रहना! यदि आपका ब्लॉग विस्तारित होता है, तो आप ब्लॉगर की सीमाओं के साथ फंसना नहीं चाहते हैं। इसी तरह, यदि आप अपने ब्लॉग को शुरू से ही योजनाबद्ध तरीके से समाप्त कर लेते हैं, तो आपको बहुत सारी वर्डप्रेस सुविधाओं की ज़रूरत पड़ सकती है।

 ब्लॉगर या वर्डप्रेस? कोई भी सही उत्तर नहीं है, इसलिए, अंत में, अनुसंधान करें, सबसे अच्छा विकल्प आप कर सकते हैं, और ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर करे।