बोरिंग होना बंद करें: अधिक हास्य लेख कैसे लिखें || Boring hona band kare: acche post kaise likhe?

Boring post kyo na likhe? Kaise acche post likhe? Apne post ko majedar kaise bnaye

बोरिंग होना बंद करें: अधिक हास्य लेख कैसे लिखें? || Boring hona band kare: Adhik hasya lekh kaise likhe?


 लिखते समय, आप स्पष्ट रूप से अपने दर्शकों को ध्यान में रखना चाहते हैं।

 लक्ष्य अपने पाठकों का ध्यान आकर्षित करना और उसे बनाए रखना है।  इस तरह, आप उन्हें नियमित रूप से अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लाते हैं, और जब तक वे वहाँ रहते हैं, वे आपके लेखों के माध्यम से जाने में गुणवत्ता का समय बिताते हैं।  ऐसा करने में, आप अपने पाठकों को बनाए रखते हैं और अपनी उछाल दर को कम करते हैं।

 हालाँकि, कुछ लोगों को यह मुश्किल लगता है क्योंकि उनके अधिकांश पाठकों को लगता है कि उनके लेख उबाऊ हैं।  वे शुरू में अपने पाठकों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन इसे जितना जल्दी प्राप्त करते हैं उतनी ही जल्दी खो देते हैं।

 अपने लेखन में हास्य का उपयोग कैसे करें ?


 इस लेख को पढ़ने के बाद, आप कुछ उपयोगी युक्तियां (Tips) प्राप्त  करेंगे जो आपको हास्य सामग्री लिखने में मदद करेंगे जो आपके ब्लॉग को फिर से जीवित करेंगे और अपने पाठकों को और अधिक इंतजार करवाएंगे।

 यहाँ आपको क्या करना है ...

 1. सरकस्म का प्रयोग करें (Use sarcasm)

 थोड़ी समझदारी के साथ, आप अपने पाठकों का ध्यान आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए सबसे व्यावहारिक उपकरणों में से एक के रूप में व्यंग्य का उपयोग कर सकते हैं।  यदि आप सही समय पर व्यंग्य का उपयोग कर सकते हैं, तो प्रभाव बहुत शक्तिशाली होगा।

 लेकिन चेतावनी दी जाए: हर कोई यह नहीं समझता कि व्यंग्य कब इस्तेमाल किया जा रहा है।

 आपको अपने दर्शकों का अध्ययन करना और समझना होगा ताकि आप जान सकें कि उन्हें क्या मजेदार लगता है और उन्हें क्या करना है।  इस तरह, आप अपने पाठकों को भेजने के बिना व्यंग्य का उपयोग कर सकते हैं।

 2. अपने परिचय पर ध्यान दें (Pay attention to your introduction)


 आपके परिचय पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

 अधिकांश पाठक (Most readers) अपना मन बनाते हैं कि क्या किसी लेख को पढ़ना जारी रखना है या किसी अन्य को परिचय पढ़ने के बाद आगे बढ़ना है।  इसलिए थोड़ा विनोद (Humor) के साथ अपना परिचय दें।  अपना उद्घाटन विंडो बनाएं जिसके माध्यम से आपके पाठक आपके लेख का सार देखेंगे।

 परिचय में कुछ मज़ेदार / मज़ेदार तथ्य, दृष्टांत, उद्धरण, या अन्य उपयोगी प्रकार के हास्य फेंको।

 जब आप ऐसा बार-बार करेंगे, तो आपके पाठक आपके लेखों के "आदी" बन जाएंगे।

 3. रूपकों का प्रयोग करें (Use metaphors)

 हास्य लेखक की प्लेबुक में रूपक बोलना एक और महान उपकरण है।

 एक रूपक क्या है?

 “एक रूपक भाषण का एक आंकड़ा है जो बयानबाजी प्रभाव के लिए, एक बात का उल्लेख करके एक बात के लिए है।  यह स्पष्टता प्रदान कर सकता है या दो विचारों के बीच छिपी हुई समानता की पहचान कर सकता है। ”

"A metaphor is a figure of speech which, for rhetorical effect, refers to one thing by mentioning one thing.  It can provide clarity or identify hidden similarities between two ideas."

 एक अर्थ में, यह प्रतीकात्मक रूप से दो चीजों की तुलना करने का एक तरीका है।  इसका उद्देश्य घर को एक ऐसे बिंदु पर चलाना है जो अन्यथा आसानी से नहीं समझा जा सकता है।

 उदाहरण के लिए, विलियम शेक्सपियर ने दुनिया की तुलना अस यू लाइक इट में एक मंच से की।  मानसिक अभिव्यक्ति कि यह अभिव्यक्ति एक से अधिक मजबूत है जिसे वह श्रमसाध्य तरीके से समझा सकता है कि उसका क्या मतलब है।  जब आपको पता चलता है कि उसकी बात सच है (जैसा कि आप रूपक को समझते हैं), तो यह हास्यप्रद हो जाता है और आपको लगता है कि रूपक वास्तव में एक चतुर मजाक था।

 लिखते समय, ऐसे रूपकों की तलाश करें जो संदेश को सही ढंग से सुखाए बिना संदेश देंगे।

 रूपकों के साथ, आप पाठकों को एक विनोदी मानसिक अभ्यास दे रहे हैं जिसे वे याद नहीं कर सकते।  जैसा कि वे पढ़ना जारी रखते हैं, वे आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली छवियों के बारे में सोच रहे होंगे।  यह रूपकों के उपयोग की शक्ति है

 4. सेल्फ डिप्रेक्टिंग ह्यूमर का इस्तेमाल करें (Use a self-deprecating humor)


 कभी-कभी सही समय पर सेल्फ डिप्रेस्टिंग ह्यूमर का इस्तेमाल करना अच्छा होता है।

 यदि आप मजाक बनाना चाहते हैं, तो आपको लक्ष्य के रूप में किसी की आवश्यकता है।  आप अपने पाठकों के क्रोध को भड़का सकते हैं यदि आप किसी और को अपने लक्ष्य के रूप में उपयोग करते हैं, इसलिए, आप सिर्फ अपना मजाक उड़ा सकते हैं।

 ऐसा करने का एक व्यावहारिक तरीका यह है कि आप अतीत में की गई गलतियों को याद करें जो आपके पाठकों के लिए एक सबक के रूप में काम कर सकती हैं।

 ऐसे व्यक्ति जो अन्यथा बुरा महसूस कर सकते हैं यदि मजाक उन पर लागू होता है, तो आप इसे दूसरे दृष्टिकोण से देखेंगे यदि आप खुद पर मजाक का निर्देशन करते हैं।

 मोरेसो, यह मजाक के प्रभाव की डिग्री को बढ़ाता है।

 ऐसा करना, आप मज़ेदार, चतुर हो सकते हैं, और किसी के अहंकार को नहीं काट सकते (अपने को छोड़कर!)।

 5. छवियाँ और Memes शामिल करें (Include Images and Memes)

 छवियाँ कभी-कभी वह व्यक्त कर सकती हैं जिसके लिए आप सही शब्द नहीं खोज सकते।

 मेम (Meme) यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आपके चुटकुलों (The jokes) का जवाब कैसे दिया जाए।  सही चुटकुले के साथ युग्मित अपने चुटकुले घर चलाने के लिए सही छवि का उपयोग करके, आप अपने लेखों में अपने पाठकों की रुचि को बढ़ावा देंगे।

 धीरे-धीरे, वे आपके पोस्ट को अप्रतिरोध्य पाएंगे- यह पाठक को बनाए रखने के लिए अनुवाद करता है।

 हालाँकि, उनका अधिक उपयोग न करें।  वे आपके पाठकों को विचलित कर सकते हैं और उनका उपयोग करने का बहुत विपरीत उद्देश्य है।  छवियों और यादों का प्रयोग करें।

 आप "हाथ से खींची गई छवियों" का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं।  यदि आप पर्याप्त रचनात्मक हैं, तो आप अपनी खुद की छवियों को आकर्षित कर सकते हैं ।

 यह सही समय पर सही छवि का आश्चर्य है।  यह सब कुछ असाधारण होने की जरूरत नहीं है, बस राइटअप के साथ सरल चित्र।

 इंटरनेट महान चित्रों से भरा है और आप अपने पदों में जीवन को जोड़ने के लिए उचित रूप से उपयोग कर सकते हैं।  आप पहले से इन संसाधनों की खोज कर सकते हैं और उन्हें बचा सकते हैं जहां आप जरूरत पड़ने पर आसानी से उन तक पहुंच सकते हैं।  हास्य पट्टी का उपयोग हास्य और आपकी सामग्री के प्रभाव को बढ़ाने के लिए एक और साफ विचार है।

 अपनी सामग्री के हास्य और प्रभाव को बढ़ाने के लिए कॉमिक स्ट्रिप का उपयोग करना एक और अच्छा विचार है।

 अपने पहले के एक पोस्ट में, मैंने कुछ हास्य और हास्य में जोड़ने के लिए उपरोक्त कॉमिक स्ट्रिप का उपयोग किया था।

 6. कभी-कभी क्लिच का उपयोग करें (Use cliche occasionally)

 अपने लेखन में हास्य लाने के लिए क्लिच का उपयोग करना एक और तरीका है।

 यह अधिक महत्वपूर्ण है अगर आपको सही चुटकुले के साथ आने में मुश्किल होती है जो आपके पाठकों को उनकी अंतरात्मा को चोट पहुंचाए बिना मनोरंजक लगेगा।  आप अपने लेखों को मसाला देने के लिए कभी-कभी उनका उपयोग कर सकते हैं।  लेकिन छवियों और यादों की तरह, उन्हें अधिक उपयोग न करें।

 मेरा सुझाव है कि आप अलग-अलग संस्करण लिखने के लिए समानार्थी शब्द का उपयोग करते हैं ताकि क्लिच को अद्वितीय और मनोरंजक बना रहे।

 इस तरह, आप उसी सलाह को पूरा नहीं कर पाएंगे जो आपके द्वारा एक लाख अन्य लोगों ने आपके सामने दी है।  और अधिक महत्वपूर्ण बात, आप अद्वितीय और मजाकिया हो सकते हैं!

 7. अन्य लोगों के काम के बारे में (About other people's work)


 अरे, मुझे गलत मत समझो, मैं साहित्यिक चोरी की वकालत नहीं कर रहा हूँ।  लेकिन आप किसी ऐसे व्यक्ति के काम से किसी प्रासंगिक या मज़ेदार बात का संदर्भ ले सकते हैं जिसके पास हास्यप्रद बातें लिखने के लिए एक स्वभाव है।

 सुनिश्चित करें कि आप जो भी उद्धरण या इंगित करना चाहते हैं वह चर्चा के अधीन विषय के लिए प्रासंगिक है।  यह आपके काम में कुछ मसाला जोड़ देगा जबकि आप अभी भी पाठकों को आवश्यक जानकारी दे रहे हैं।

 आप यह कैसे करते हैं?

 ऐसे लोगों से परिचित होने का एक आदर्श तरीका उनका अनुसरण करना है।  इंटरनेट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से भरा हुआ है जहाँ आप हास्य लेखकों का काम देख सकते हैं।

 आप उनके सोशल मीडिया पोस्ट, ब्लॉग्स पढ़ सकते हैं, या उन्हें सेमिनार या कार्यशालाओं में बोल सकते हैं।  हालांकि, काम के मालिक को स्वीकार करने के लिए मत भूलना।  आप लोगों के काम या विचारों को नहीं चुरा सकते हैं और सोच सकते हैं कि आप इससे दूर हो सकते हैं।  आपको उन्हें श्रेय देना चाहिए।
 

 8. लिखिए मजेदार बातें (Write funny things)


 नेट सर्फिंग करते समय, आप कुछ चुटकुलों पर आ सकते हैं जो आपको लगता है कि एक लेख में अच्छा हो सकता है।  भविष्य के उपयोग के लिए ऐसे चुटकुले लिखिए।

 जब भी आप एक लेख लिखना चाहते हैं जो उस मजाक से संबंधित हो, तो अपने लेख को विकसित करें और मजाक में बुनें।

 आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर, कॉमेडी ब्लॉग पर, या यहां तक ​​कि कॉमेडी शो और टीवी पर चुटकुले पा सकते हैं।

 जब भी आप वास्तव में कुछ मज़ेदार चुटकुलों पर आते हैं, तो उन्हें मजाक में कहें।  एक लेख लिखते समय सही चुटकुले की खोज करने के बजाय एक स्वाइप फ़ाइल बनाए रखना उचित है।  मैं अपनी स्वाइप फ़ाइल को बनाए रखने के लिए एवरनोट का उपयोग करता हूं।

 बेहतर कार्य के लिए आपके लेख में हास्य

 जब आप यह आभास नहीं देना चाहते हैं कि आप एक विदूषक हैं (जब तक कि आप एक पेशेवर नहीं हैं), अपने लेखों को कुछ हास्य के साथ उछालना इस बात को बढ़ावा दे सकता है कि आपके लेखन के लिए तरस रहा है।

 जब लोग आपके लेखों के माध्यम से मनोरंजन और शिक्षित होते हैं, तो आश्वस्त रहें कि वे अधिक जानकारी के लिए बार-बार आने के लिए तैयार होंगे।

 हालांकि, इन उपयोगी युक्तियों का पालन करने से आप एक दो दिनों के भीतर एक समर्थक में नहीं बदल जाएंगे।  आपको बार-बार अभ्यास करने की आवश्यकता है जब तक आप उन्हें महारत हासिल नहीं कर लेते।

 सही तरीके से हास्य का उपयोग करना आपके ब्लॉग को अस्पष्टता से बाहर ले जाएगा और सुर्खियों में जहां आप अपने प्रयासों के लिए वास्तविक मूल्य प्राप्त कर सकते हैं।

 तो आप अपने लेखों में हास्य का उपयोग कैसे करते हैं?  ब्लॉग पोस्ट में आपको किस तरह की चीज़ें मज़ेदार लगती हैं?  मुझे नीचे टिप्पणी में बताये!

क्या आपको ये पोस्ट अच्छा लगा ?  इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें!