आपके tech business के लिए टॉप 4 वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन (Website optimization) टिप्स

blog kaise banaye,mobile se blog kaise banaye,blog kaise banaye step by step,blog kaise banaye,blog kya hota hai,blogging kya hai,how to start blog writing

आपके tech business के लिए टॉप 4 वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन (Website optimization) टिप्स


टेक उद्योग अनुमानित $ 1.9 ट्रिलियन आर्थिक उत्पादन के साथ फलफूल रहा है।  एक तकनीकी व्यवसाय के लिए, इसका मतलब है कि विकास और अधिक लाभ हैं।  हालांकि, प्रतियोगिता में कोई कमी नहीं है।  अमेरिका में 550k से अधिक तकनीकी व्यवसाय हैं, और 2020 में आने के लिए कोई पीछे नहीं है।

 इसका क्या मतलब है?  प्रतिस्पर्धी बढ़त हासिल करने के लिए आपको अपनी टेक बिजनेस वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना होगा।  एक महान योजना में प्रमुख विपणन पहल और खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) (search engine optimization SEO) प्रयास शामिल हैं।

 वेब डिजाइन कंपनी सैक्स मार्केटिंग ग्रुप के सीईओ Erick sex ने कहा, "विशेष रूप से टेक स्पेस में विकास के लिए एक वेबसाइट का अनुकूलन (Customization) महत्वपूर्ण है।"  "उत्पाद की पेशकश पर टेक में सफलता, लेकिन एक अनुकूलित वेबसाइट के बिना, कोई यह नहीं देखता कि उत्पाद कितना महान है।"

 क्या आपके तकनीकी व्यवसाय को एक अनुकूलन की आवश्यकता है?  मदद करने के लिए, हमने कुछ आवश्यक वेबसाइट अनुकूलन युक्तियों को संकलित किया है ताकि तेजी से आने वाले कार्बनिक ट्रैफ़िक (Organic traffic)  को प्राप्त किया जा सके

शीर्ष 4 वेबसाइट अनुकूलन युक्तियाँ

1. ट्रैक पर कीवर्ड प्राप्त करें


Google SERPs में कीवर्ड ट्रैक्शन (Keyword traction) पर विचार करने वाली पहली वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ेशन युक्तियों में से एक है। क्या आप अपने उद्योग और आला में शीर्ष व्यवसायों के खिलाफ प्रतिस्पर्धात्मक रूप से रैंकिंग कर रहे हैं? यदि आप बेहतर कर सकते हैं, तो यह आपकी कीवर्ड रणनीति को पटरी पर लाने का समय है।

 सबसे पहले, आपको यह देखने के लिए प्रतिस्पर्धी शोध (Competitive research) करना होगा कि आपके प्रतियोगी रैंक के लिए उच्च-मूल्य वाले कीवर्ड क्या हैं। आप Google Analytics या KWFinder, Ahrefs या SEMrush जैसे SEO प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

 एक बार जब आप अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए रैंक करने वाले कीवर्ड को जान लेते हैं, तो आपको रैंकिंग कठिनाई और मासिक खोज मात्रा की जांच करने की आवश्यकता होती है। उन कीवर्ड को पहचानें जो अपेक्षाकृत आसान रैंक के लिए हैं और जिनमें सभ्य खोज मात्रा है।

 जाने के लिए तैयार खोजशब्दों की एक मजबूत सूची के साथ, उन्हें अपनी वेबसाइट के पन्नों में रखें, उन खोजशब्दों के लिए नए लैंडिंग पृष्ठ बनाएँ, और शीर्षक में और पूरे ब्लॉग पोस्ट में उन उच्च-मूल्य वाले खोजशब्दों के साथ ब्लॉग पोस्ट करना शुरू करें।

2. ऑन-साइट स्पीड पर ध्यान दें



 Google के लिए शीर्ष-रैंकिंग कारकों में से एक वेबसाइट की गति है। यदि आपकी वेबसाइट तीन सेकंड से कम समय में लोड होने वाले पृष्ठों के साथ तेज़ नहीं है, तो आप ग्राहकों को प्रतिस्पर्धियों से खो सकते हैं।

 क्या Google को खुश करने के लिए आपकी तकनीक व्यवसाय वेबसाइट पर्याप्त तेज़ है? ठीक है, आप Google के पेजस्पीड इनसाइट्स (Pagespeed insights) टूल का उपयोग करके पता लगा सकते हैं। बस अपनी वेबसाइट URL दर्ज करें, और Google आपको यह बताएगा कि जब यह गति में आता है तो यह कैसा प्रदर्शन करता है।

वेबसाइट की गति के लिए अनुकूलन में शामिल हैं:

  •  सुनिश्चित करने वाली छवियां संपीड़ित हैं
  •  रीडायरेक्ट की संख्या घटाएं
  •  CSS और HTML को छोटा करें
  •  सर्वर रिस्पांस टाइम बढ़ाएं
  •  सामग्री वितरण नेटवर्क (CDN) का उपयोग करें
  •  ब्राउज़र कैशिंग का उपयोग करें

एक तेज़ वेबसाइट के साथ, आपके तकनीकी व्यवसाय ने Google SERPs में रैंकिंग में सुधार किया होगा।  यह आपको पृष्ठ एक पर गुना से ऊपर प्रतियोगियों से आगे निकलने में मदद कर सकता है।

 3. एक मोबाइल के अनुकूल साइट है




 मोबाइल उन शीर्ष तरीकों में से एक है, जिन्हें उपभोक्ता व्यवसायों, उत्पादों और / या सेवाओं के लिए ऑनलाइन खोज रहे हैं।  यदि आपकी तकनीक व्यवसाय वेबसाइट मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित नहीं है, तो यह मोबाइल के अनुकूल होने का समय है।


 मोबाइल डिवाइस पर आपकी वेबसाइट कितना अच्छा प्रदर्शन करती है, इसके बारे में जानकारी पाने के लिए आप फिर से Google की ओर रुख कर सकते हैं।  सबसे पहले, इस उपकरण का उपयोग करके साइट की मोबाइल-मित्रता की जांच करें।  आप यह भी देख सकते हैं कि आपके मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके आपकी साइट स्मार्टफ़ोन पर कैसे दिखती है


 4. अपने लिंक पोर्टफोलियो का निर्माण करें


 बैकलिंक्स खोज इंजन के माध्यम से शक्तिशाली रैंकिंग सिग्नल हैं, खासकर जब यह Google की बात आती है।  अन्य वेबसाइटों के लिंक और गुणवत्ता रेफ़रिंग डोमेन की एक मजबूत सूची होने से आपकी साइट का अनुकूलन हो सकता है।


 हालांकि, सभी बैकलिंक समान नहीं बनाए गए हैं।  उच्च गुणवत्ता वाली वेबसाइटों से लिंक प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।  Google SERPs में अपनी रैंकिंग में सुधार के लिए अधिकांश .edu, .org, और .gov साइटें मूल्यवान हैं।


 आप अपनी वेबसाइट पर कार्रवाई योग्य, सूचनात्मक सामग्री डालकर प्रतिष्ठित रेफ़रिंग डोमेन से कई गुणवत्ता वाले बैकलिंक नेट कर सकते हैं।  उदाहरण के लिए, एक वेबसाइट पेज जिसमें इंटरनेट पर तकनीकी उपकरणों की एक सूची है, को कई डोमेन द्वारा संदर्भित किया जाएगा।  आप साझा करने योग्य सामग्री को पंप करने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग भी कर सकते हैं।


 क्या आपका टेक बिजनेस वेबसाइट विकास और सफलता के लिए अनुकूलित है?


 यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है।  यदि आप अपनी साइट का अनुकूलन कर रहे हैं, तो आप हर दिन शीर्ष ऑनलाइन की ओर बढ़ रहे तकनीकी व्यवसायों की बढ़ती संख्या के बीच गिरना सुनिश्चित कर सकते हैं।



 उपरोक्त शीर्ष वेबसाइट अनुकूलन युक्तियाँ आपकी वेबसाइट को सही दिशा में आगे बढ़ा सकती हैं।  और ये टिप्स कुछ ही हफ्तों में आसानी से हासिल किए जा सकते हैं।  साइट की गति से लेकर आपके लिंक पोर्टफोलियो के निर्माण तक, जैविक पहुंच का आपके व्यवसाय की निचली रेखा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर करें।।