SEO क्या है? || SEO kya hai?

SEO क्या है ? || SEO kya hai ?


 SEO (Search engine optimization) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए खड़ा है, जो कार्बनिक (organic) खोज इंजन परिणामों के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर यातायात की मात्रा और गुणवत्ता बढ़ाने का अभ्यास है।

 SEO में क्या जाता है?


 SEO का सही अर्थ समझने के लिए, आइए उस परिभाषा को तोड़ें और भागों को देखें:

  •  यातायात की गुणवत्ता।  आप दुनिया के सभी आगंतुकों को आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन यदि वे आपकी साइट पर आ रहे हैं क्योंकि Google उन्हें बताता है कि आप Apple कंप्यूटर के लिए एक संसाधन हैं जब की आप वास्तव में एक किसान हैं जो Apple आप बेच रहे हैं, तो यह गुणवत्ता वाला ट्रैफ़िक नहीं है।  इसके बजाय आप उन आगंतुकों को आकर्षित करना चाहते हैं जो वास्तव में आपके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों में रुचि रखते हैं।
  •  यातायात की मात्रा।  एक बार जब आपके पास उन खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) से क्लिक करने वाले सही लोग हों, तो अधिक ट्रैफ़िक बेहतर होता है।
  • विज्ञापन कई SERPs का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं।  ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक कोई भी ट्रैफ़िक है जिसके लिए आपको भुगतान नहीं करना पड़ता है।

 कार्बनिक खोज ट्रैफ़िक विशेष रूप से कोई भी अवैतनिक ट्रैफ़िक है जो SERPs से आता है।

 SEO कैसे काम करता है


 आप एक खोज इंजन के बारे में सोच सकते हैं एक वेबसाइट के रूप में आप एक बॉक्स में एक प्रश्न पूछते हैं (या बोलते हैं) और Google, याहू !, बिंग, या जो भी खोज इंजन आप जादुई उत्तरों का उपयोग कर रहे हैं, वह वेबपृष्ठों के लिंक की लंबी सूची के साथ है  संभावित रूप से आपके प्रश्न का उत्तर दे सकता है।

 यह सच है।  लेकिन क्या आपने कभी विचार किया है कि लिंक की उन जादुई सूचियों के पीछे क्या है?

 यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है: Google (या कोई भी खोज इंजन जो आप उपयोग कर रहे हैं) में एक क्रॉलर (crawler) है जो बाहर जाता है और उन सभी सामग्रियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है जो वे इंटरनेट पर पा सकते हैं।  क्रॉलर इंडेक्स (Crawler index) बनाने के लिए उन सभी को 1s और 0s में खोज इंजन में वापस लाते हैं।  उस सूचकांक को तब एक एल्गोरिथ्म के माध्यम से खिलाया जाता है जो आपकी क्वेरी के साथ उस सभी डेटा से मेल खाने की कोशिश करता है।

 बहुत सारे कारण हैं जो एक खोज इंजन के एल्गोरिथ्म में जाते हैं, और यहां बताया गया है कि विशेषज्ञों के एक समूह ने अपने महत्व को कैसे स्थान दिया है:

 

 यह SEO का सभी SE (सर्च इंजन) है।

 एसईओ ऑप्टिमाइज़ेशन का O भाग — वह जगह है, जहाँ लोग जो उस सभी सामग्री को लिखते हैं और अपनी साइटों पर डालते हैं, वे उस सामग्री को प्राप्त कर रहे हैं और उन साइटों को इतने सर्च इंजन समझ पाएंगे कि वे क्या देख रहे हैं, और जो उपयोगकर्ता आते हैं  खोज के माध्यम से वे क्या देखना पसंद करेंगे।

 अनुकूलन कई रूप ले सकता है।  यह सुनिश्चित करने से सब कुछ है कि शीर्षक टैग और मेटा विवरण दोनों जानकारीपूर्ण हैं और उन पृष्ठों पर आंतरिक लिंक इंगित करने के लिए सही लंबाई है, जिन पर आपको गर्व है।

एसईओ सीखना


 हमारी साइट का यह भाग यहां आपको एसईओ के बारे में कुछ भी सीखने में मदद करने के लिए है।  यदि आप विषय के लिए पूरी तरह से नए हैं, तो बहुत शुरुआत में शुरू करें और शुरुआती गाइड टू एसईओ पढ़ें।  यदि आपको किसी विशिष्ट विषय पर सलाह की आवश्यकता है, तो आप जहां भी हों, वहां खुदाई करें।

 यहाँ एक सामान्य अवलोकन है:

एसईओ के अनुकूल एक साइट का निर्माण


 एक बार जब आप उस एसईओ चलना शुरू करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो साइट पर उन एसईओ तकनीकों को लागू करने का समय आ जाता है, चाहे वह नया हो या एक पुराना जिसे आप सुधार रहे हैं।

 ये पृष्ठ आपको आंतरिक लिंक के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए एक एसईओ-अनुकूल डोमेन नाम का चयन करने से लेकर सब कुछ शुरू करने में मदद करेंगे।

 सामग्री और संबंधित मार्कअप


 एक साइट वास्तव में एक साइट नहीं है जब तक आपके पास सामग्री नहीं है।  लेकिन सामग्री के लिए एसईओ के पास पर्याप्त विशिष्ट चर हैं जो हमने इसे अपना स्वयं का अनुभाग दिया है।  यदि आप कीवर्ड अनुसंधान के बारे में उत्सुक हैं, तो SEO-फ्रेंडली कॉपी कैसे लिखें, और खोज इंजन को किस तरह से आपकी सामग्री वास्तव में है, इसके बारे में समझने में मदद करता है।

 ऑन-साइट विषय


 आपने पहले ही सामग्री और संबंधित मार्कअप में डील करके साइट के विषयों के बारे में बहुत कुछ सीखा है।  अब robots.txt के बारे में जानकारी के साथ तकनीकी प्राप्त करने का समय आ गया है।

 लिंक से संबंधित विषय


 लंगर पाठ से पुनर्निर्देशन के लिंक के बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ भी आवश्यक था, उसे गहराई से खोदें।  यह समझने के लिए पृष्ठों की इस श्रृंखला को पढ़ें कि कैसे और कब nofollow का उपयोग करना है और क्या अतिथि ब्लॉगिंग वास्तव में मृत है।  यदि आप चीजों के लिंक बिल्डिंग साइड में हैं (लिंक कमाकर अपनी साइट पर रैंकिंग में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं), तो सीधे शुरुआती गाइड टू लिंक बिल्डिंग पर जाएं।

 अन्य अनुकूलन


 बधाई हो!  आपने दैनिक एसईओ के ins और बहिष्कार में महारत हासिल की है और अब कुछ उन्नत विषयों के लिए तैयार हैं।  यह सुनिश्चित करें कि रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ) के साथ यातायात में सबसे आसान समय संभव है, फिर स्थानीय एसईओ के साथ सूक्ष्म स्तर पर जाएं या अंतर्राष्ट्रीय एसईओ के साथ उस साइट को वैश्विक लें।

 एसईओ का विकास


 खोज इंजन एल्गोरिदम अक्सर बदलते रहते हैं और एसईओ रणनीति उन परिवर्तनों के जवाब में विकसित होती है।  इसलिए अगर कोई आपको SEO सलाह दे रहा है जो कि बिल्कुल सही नहीं लगता है, तो विशिष्ट विषय पृष्ठ के साथ जांचें।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो इसे शेयर करें ।