ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए || Online paise kaise kamaye

यहाँ कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, वेबसाइट और संसाधन दिए गए हैं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ??|| Online paise kaise kamaye ??



  कमाई का पैसा हमेशा पारंपरिक 'ऑफ़लाइन' मार्ग से जुड़ा और प्रतिबंधित रहा है।  इंटरनेट हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा लेने के साथ, अधिक लोग अपने वित्तीय प्रवाह (financial flow)  को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

  हालांकि, आपको उस प्लेटफॉर्म से सावधान रहना चाहिए जिसे आप चुनते हैं।  जबकि ऑनलाइन पैसा कमाने के कई तरीके हैं, इनमें से कुछ नकली हो सकते हैं। इसके अलावा, पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन रास्ते का उपयोग करते समय एक बड़ी राशि जल्दी से अर्जित करने की अपेक्षा न करें।


  यहाँ कुछ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, वेबसाइट और संसाधन दिए गए हैं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।

  1. फ्रीलांसिंग ( Freelancing )


  फ्रीलांसिंग हमेशा ऑनलाइन पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका रहा है और इंटरनेट के पास कई विकल्प हैं।  अलग-अलग कौशल वाले लोगों के लिए फ्रीलान्स कार्यों की पेशकश करने वाली कई वेबसाइटें हैं।  आपको बस एक खाता बनाना है, लिस्टिंग के माध्यम से ब्राउज़ करना है, और उस कार्य के लिए आवेदन करना है जो आपको सूट करता है।  कुछ वेबसाइटों को आपको अपने कौशल के विवरण के साथ व्यक्तिगत सूची बनाने की भी आवश्यकता हो सकती है, ताकि इच्छुक ग्राहक आपसे सीधे संपर्क कर सकें।  Outfiverr.com, upwork.com, freelancer.com, और worknhire.com कुछ वेबसाइटें हैं जो फ्रीलांस नौकरियां प्रदान करती हैं।  आप इन वेबसाइट के माध्यम से ₹ 300 और ₹ 7000 के बीच कहीं भी कमा सकते हैं।

  लेकिन याद रखें, आपको दिए गए कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद ही भुगतान किया जाएगा और इसे आपके ग्राहक द्वारा अनुमोदित (approved) किया गया है।  इसका मतलब यह भी हो सकता है कि काम को कई बार संशोधित किया जाए जब तक कि आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जाता है।  कुछ साइटें आपको एक पेपाल (PayPal) खाता स्थापित करने के लिए कह सकती हैं, क्योंकि अधिकांश ग्राहक इसके माध्यम से भुगतान करना पसंद करते हैं।


  2. अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करना (Start your own website)


  आपकी अपनी वेबसाइट को एक साथ रखने के लिए ऑनलाइन पर्याप्त सामग्री उपलब्ध है।  इसमें डोमेन, टेम्प्लेट, लेआउट और आपकी वेबसाइट के लिए समग्र डिज़ाइन चुनना शामिल है।  प्रासंगिक सामग्री (Relevant content) के साथ आगंतुकों की सेवा के लिए तैयार होने के बाद, Google Adsense के लिए साइन अप करें, जो जब आपकी वेबसाइट पर दिखाई देता है और आगंतुकों (visitors) द्वारा क्लिक किया जाता है, तो आपको पैसे बनाने में मदद करते हैं।  आपकी वेबसाइट पर जितना अधिक ट्रैफ़िक (traffic) आएगा, उतनी ही अधिक कमाई की संभावना होगी।

  3 संबद्ध विपणन (Affiliate marketing)

  एक बार जब आपकी वेबसाइट उठ जाती है और चल रही होती है, तो आप कंपनियों को अपनी साइट पर वेब लिंक डालने की अनुमति देकर संबद्ध विपणन (Affiliate marketing) का विकल्प चुन सकते हैं।  यह सहजीवन साझेदारी की तरह है।  जब आपकी साइट के आगंतुक (visitor) इस तरह के लिंक पर क्लिक करके उत्पाद या सेवाएँ खरीदते हैं, तो आप इससे आप कािशन (comission) प्राप्त करते हैं।

  4. सर्वेक्षण, खोज और समीक्षा (
Survey, search and review)

  ऑनलाइन सर्वेक्षण करने, ऑनलाइन खोज करने और उत्पादों पर समीक्षा लिखने के लिए पैसे देने वाली विभिन्न वेबसाइटें हैं।  क्रेडिट प्राप्त करने के लिए, किसी को उनके बैंकिंग विवरण सहित कुछ जानकारी का खुलासा करने की आवश्यकता होती है।  यही कारण है कि आपको अत्यधिक सावधानी के साथ इस मार्ग का उपयोग करना चाहिए।  उनमें से कुछ परियोजनाओं पर काम करने से पहले आपको उनके साथ पंजीकरण (Registration) करने के लिए भी कह सकते हैं।  इस तरह की परियोजनाओं में सबसे महत्वपूर्ण घड़ी उन वेबसाइटों से दूर रहना है जो पैसे की पेशकश करती हैं, जो सच होने के लिए बहुत अच्छा है।  वेबसाइट की प्रतिष्ठा का मूल्यांकन करते समय सावधान रहें क्योंकि उनमें से कई एक घोटाला हो सकता है।  अधिकांश साइटें चेक भुगतान की प्रतियों को दर्शाने वाले व्यवसायों को बढ़ावा देती हैं जो शायद बिचौलियों को दी गई हैं।

  5. वर्चुअल असिस्टेंटशिप (Virtual assistantship)

  एक आभासी सहायक (virtual assistant(VA)) क्या करता है किसी के घर से सभी कॉर्पोरेट सामान करना।  VA मूल रूप से अपने ग्राहकों के साथ दूर से काम करते हैं और अपने व्यवसाय के पहलुओं को प्रबंधित करते हैं कि वे खुद को संभालने के लिए बहुत व्यस्त हैं।  जब आप एक आभासी सहायक के रूप में काम करते हैं, तो आप एक कर्मचारी के रूप में काम करना चुन सकते हैं या आप अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं।

  VA कुशल, घर-आधारित पेशेवर हैं जो कंपनियों, व्यवसायों और उद्यमियों को प्रशासनिक सहायता प्रदान करते हैं।  कार्य के कुछ प्रमुख क्षेत्रों में फोन कॉल करना, ईमेल पत्राचार, इंटरनेट अनुसंधान, डेटा प्रविष्टि, समय-निर्धारण नियुक्तियाँ, संपादन, लेखन, पुस्तक कीपिंग, मार्केटिंग, ब्लॉग प्रबंधन, प्रूफरीडिंग, परियोजना प्रबंधन, ग्राफिक डिज़ाइन, तकनीकी सहायता, ग्राहक सेवा, शामिल हैं।  इवेंट प्लानिंग, और सोशल मीडिया प्रबंधन।

  वीए बनने के लिए आपकी योग्यता के आधार पर कुछ डिग्री प्रशिक्षण या ब्रीफिंग की आवश्यकता हो सकती है।  हालाँकि, यदि आपके पास अच्छे संचार कौशल हैं और आप MS Office जैसी एप्लिकेशन का उपयोग करने में सक्षम हैं, तो आप Elance.com, 24/7 वर्चुअल असिस्टेंट, असिस्टेंट मैच, eaHelp, फ्रीलांसर, फ्लेक्सजॉब्स, पीपल प्रति घंटा, जैसी साइटों पर साइन अप कर सकते हैं।  Uassist.Me, Upwork, VaVa वर्चुअल असिस्टेंट, वर्चुअल स्टाफ फाइंडर, वर्ल्डवाइड 101, Ziptask, Zirtual इत्यादि।

  6. भाषा का अनुवाद (language translation)

  अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा को जानने से आपको कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने में मदद मिल सकती है।  कई वेबसाइटें हैं जो अनुवाद परियोजनाओं की पेशकश करती हैं जिन्हें एक भाषा से दूसरी भाषा में दस्तावेज़ का अनुवाद करने की आवश्यकता होती है।  इसमें स्पैनिश, फ्रेंच, अरब, जर्मन या कोई अन्य भाषा शामिल हो सकती है या अंग्रेजी से।

  बहुतों के लिए, यह कार्य को समय लेने वाला बना सकता है और इसलिए वे दुनिया भर में कहीं से भी ऑनलाइन उपलब्ध अनुवादकों को काम पर रखते हैं।  कई वेबसाइट जैसे कि Freelancer.in, Fiverr.com, worknhire.com या Upwork.com आपको एक पेशेवर अनुवादक बनने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

  जिन लोगों के पास अपनी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए ज्ञान या समय नहीं है, वे इन प्लेटफार्मों पर अपना काम डालते हैं जहां आप पंजीकरण कर सकते हैं और अनुवाद नौकरियों पर बोली लगाना शुरू कर सकते हैं और प्रति शब्द 5 रुपये की सीमा में भुगतान किया जा सकता है।  यह कुछ भाषाओं के लिए 10 रुपये तक जा सकता है।

  7. ऑनलाइन ट्यूशन (Online tuition)

  यदि आप किसी विशेष विषय के विशेषज्ञ हैं, तो आप लोगों को ऑनलाइन ट्यूशन करके कमा सकते हैं।  ऑनलाइन ट्यूशनिंग देश भर में सभी उम्र के छात्रों के साथ ऑनलाइन जुड़ने का साधन प्रदान करता है, उन विषयों में होमवर्क सहायता और ट्यूशन प्रदान करने के लिए जिनके लिए आपने विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है।

  एक वेबसाइट पर Vedantu.com, MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net एक प्रोफाइल बनाकर ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में साइन अप कर सकते हैं और उन विषयों या कक्षाओं को सूचीबद्ध कर सकते हैं जिन्हें आप पढ़ाना चाहते हैं, आपको कितना अनुभव है, आपका क्या  योग्यताएं हैं, आदि। कुछ प्लेटफॉर्म ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में काम करने के लिए लचीला और सुविधाजनक समय प्रदान कर सकते हैं।

  अधिकांश प्लेटफ़ॉर्म इस प्रक्रिया का पालन करते हैं- वे आपसे एक सरल फ़ॉर्म भरकर आवेदन करने को कहते हैं, जिसके बाद एक शिक्षण डेमो को अपने विशेषज्ञों को देना होगा।  एक बार चयनित होने के बाद, प्रलेखन और प्रोफ़ाइल निर्माण किया जाएगा, इसके बाद प्रशिक्षण और प्रेरण वेबिनार।  एक बार जब आप वेबिनार में भाग लेते हैं, तो आपको एक शिक्षक के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा और आचरण करने के लिए आपके ऑनलाइन सत्र मिलेंगे।  शुरुआती लगभग 200 रुपये प्रति घंटे कर सकते हैं, जो अनुभव और विशेषज्ञता हासिल करने के साथ 500 रुपये तक जा सकता है।

  8. सोशल मीडिया प्रबंधन, रणनीति (Social media management, strategy)

  दोस्तों और अजनबियों के साथ बातचीत करने के अलावा, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए किया जा सकता है।  कंपनियां और ब्रांड अपने उत्पादों की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया रणनीतिकारों का भुगतान करते हैं।  चारों ओर बहुत सारी प्रतियोगिता और ऑनलाइन दर्शकों के ध्यान के समय को लगातार कम करने के साथ, पोस्ट, वीडियो आदि बनाने के लिए रचनात्मकता आवश्यक है जो तेज़ी से वायरल हो सकते हैं और ब्रांड मूल्य को बढ़ा सकते हैं।  याद रखें, प्रासंगिक (Relevant) रहने के लिए सोशल मीडिया को समर्पित समय और ऊर्जा की आवश्यकता होती है।  इसलिए, आपको नियमित रूप से पोस्ट साझा करने और नियमित रूप से अपने अनुयायियों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता है।

  9. वेब डिजाइनिंग (
Web designing)

  सभी व्यवसाय स्वामी टेक सेवी (Tech savvy:- a person who knows how to deal with technology) नहीं हैं, लेकिन समय की आवश्यकता है कि उनकी खुद की एक वेबसाइट हो।  जिनके पास सभी चीजों के लिए एक आदत है- तकनीक, विशेष रूप से वेबसाइटों से संबंधित, छोटे व्यवसायों को अपनी वेबसाइट स्थापित करने में मदद कर सकते हैं और इससे कमा सकते हैं।  वेबसाइट स्थापित करने में कोडिंग और वेब डिजाइनिंग आवश्यक सामग्री है।  इसके अलावा, वेबसाइटों को रखरखाव की आवश्यकता होती है और उन्हें लगातार अपडेट की आवश्यकता होती है, जो किसी के राजस्व (Revenue) में जोड़ सकता है।

  10. सामग्री लेखन (content writing)

  ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म एक अच्छा शुरुआती बिंदु हो सकता है।  लेखों की गुणवत्ता के आधार पर, किसी को भुगतान किया जाता है।  एक के रूप में अच्छी तरह से विशिष्ट दिशा निर्देशों के साथ लेख पर काम करने के लिए कहा जा सकता है।  अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में एक आला विकसित करें और राजस्व प्रवाह (Revenue flow) बढ़ाने के लिए उस डोमेन में ताकत बनाएं।

  11. ब्लॉगिंग (Blogging)

  यह शौक, रुचि और जुनून के साथ शुरू होता है और जल्द ही ब्लॉगिंग कई ब्लॉगर्स के लिए एक कैरियर विकल्प बन जाता है।  कई पूर्णकालिक ब्लॉगर हैं।  ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं: आप या तो Wordpress या Tumblr के माध्यम से एक ब्लॉग बना सकते हैं, जिसमें किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, या स्व-होस्ट किए गए ब्लॉग के लिए जाना है।

  उत्तरार्द्ध (In case of latter) के मामले में, आपको डोमेन नाम और सर्वर होस्टिंग (Server hosting) स्थान पर पैसा लगाना और खर्च करना होगा, जिसकी कीमत आपको 3,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति वर्ष के बीच हो सकती है।  स्व-होस्ट किए गए ब्लॉगों का एक अतिरिक्त लाभ है कि यह आपको अपनी वेबसाइट के तत्वों और कार्यक्षमता को अनुकूलित करने की अनुमति देता है।  पूर्व के मामले में, आपको सेवा प्रदाता द्वारा उपलब्ध टूल और प्लग-इन के साथ शांति बनाने की आवश्यकता है।

  आप विज्ञापनों, उत्पाद समीक्षाओं (Product reviews) और इतने पर ब्लॉगों का मुद्रीकरण कर सकते हैं।  लेकिन याद रखें, ब्लॉगिंग के जरिए कमाई करने में भी काफी समय और मेहनत लग सकती है।  कुछ के लिए, यह वास्तव में ब्लॉगिंग के माध्यम से कमाने के लिए वर्ष तक का समय ले सकता है।

  12. यूट्यूब (YouTube)

  यदि आप ब्लॉग और सामग्री लेखन के माध्यम से अपने विचारों को ऊपर लाने में सहज नहीं हैं, तो वीडियो प्रस्तुति बनाने के लिए अपने कैमरे का उपयोग करें।  अपना YouTube चैनल बनाएं, वीडियो अपलोड करें और उन्हें मुद्रीकृत करना शुरू करें।  एक श्रेणी या विषय चुनें जिसे आप वीडियो बनाना चाहते हैं और शुरू करना चाहते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा विषय है जो बहुत सारे लोगों को दिलचस्पी देगा।  कुकिंग शो से लेकर राजनीतिक बहस तक सब कुछ YouTube पर कई लेने वाले पा सकते हैं।  आपको एक YouTube चैनल बनाना होगा, जो एक ब्लॉग के समान मॉडल पर काम करता है।  जैसे-जैसे आप अपने चैनल को लोकप्रिय बनाते हैं और ग्राहकों की संख्या बढ़ती है, वैसे-वैसे आपकी कमाई की संभावना भी बढ़ जाएगी।  हर एक हजार विचारों पर आधारित भुगतान प्राप्त होता है।

  13. किंडल का ई-पुस्तक (Kindle eBook)

  अगर किताबें लिखने में आपकी रुचि है, तो एक विकल्प जो आप कर सकते हैं, वह है ई-बुक का स्व-प्रकाशन और किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के साथ पेपरबैक, और अमेज़न पर लाखों पाठकों तक पहुँचना।  प्रकाशन में 5 मिनट से कम समय लगता है और आपकी पुस्तक 24-48 घंटों के भीतर दुनिया भर में किंडल स्टोर्स पर दिखाई देती है।  अमेरिका, कनाडा, यूके, जर्मनी, भारत, फ्रांस, इटली, स्पेन, जापान, ब्राजील, मैक्सिको, ऑस्ट्रेलिया और इतने पर ग्राहकों को बिक्री पर 70 प्रतिशत तक की रॉयल्टी प्राप्त कर सकते हैं।  व्यक्ति अपने अधिकारों पर नियंत्रण रख सकता है और अपनी सूची की कीमतें निर्धारित कर सकता है और किसी भी समय किसी की पुस्तकों में भी बदलाव कर सकता है।  BooksFundr और Pblishing.com आपकी पुस्तक प्रकाशित करने और पैसा कमाने के लिए दो अन्य स्थान हैं।

  14. अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचना (Sell ​​your products online)

  यदि आप उत्पादों को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, तो आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर कर सकते हैं।  चूंकि इस बाजार में पहले से ही खानपान के लिए बहुत सारी प्रतिस्पर्धा और कई मौजूदा वेबसाइटें हैं, उत्पादों के संदर्भ में एक जगह बनाने की कोशिश पर विचार किया जा सकता है।  या, आप बेचने के लिए अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।  सहबद्ध विपणन (affiliate marketing) के माध्यम से पहुंच और दृश्यता (व्यूूज) में वृद्धि हो सकती है।

  15. पीटीसी साइट्स (PTC Sites)

  कई वेबसाइटें विज्ञापनों पर क्लिक करके पैसे कमाती हैं (न्यूनतम स्तर की कमाई के बाद)।  इसलिए, उन्हें पेड-टू-क्लिक (PTC) साइट्स कहा जाता है।  एक परियोजना शुरू होने से पहले पंजीकृत होना पड़ता है।  ये सभी साइटें वास्तविक नहीं हो सकती हैं, इसलिए सावधान रहें।  कोई भी दोस्तों को संदर्भित कर सकता है और इस प्रक्रिया में पैसा कमा सकता है।  कुछ ऐसी साइट हैं ClixSense.com, BuxP और NeoBux ऐसी! कुछ PTC साइट्स हैं।

  16. सहकर्मी से सहकर्मी (Peer to peer)

  अमेज़न और ओएलएक्स जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों के समान, एक सहकर्मी से सहकर्मी (पी 2 पी) प्लेटफ़ॉर्म ऋण गतिविधियों के लिए बाज़ार है।  पी 2 पी ऋण देने वाले मंच का उपयोग करके आप अधिक संगठित और संरचित तरीके से दूसरों को पैसा उधार दे सकते हैं।  पी 2 पी प्लेटफार्मों की वसूली प्रक्रिया है और प्लेटफॉर्म की सेवाओं का उपयोग करने से पहले इसे समझना चाहिए।  चूंकि यह एक असुरक्षित ऋण है, जहां आमने-सामने बातचीत नहीं होती है, पी 2 पी ऋणदाता (The lender) को शामिल जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए।

  17. डेटा प्रविष्टि (Data entry)

  यद्यपि इस कार्य की रेखा को स्वचालन से गंभीर रूप से खतरा है, फिर भी भारत में अभी भी बहुत से डेटा प्रविष्टि कार्य उपलब्ध हैं।  यह एक सबसे आसान काम है जिसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं, और इसके लिए किसी विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं है।  आपके पास बस एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, तेज़ टाइपिंग कौशल और विवरणों पर ध्यान देने की क्षमता होनी चाहिए।  अधिकांश फ्रीलांसिंग वेबसाइटें इन नौकरियों को सूचीबद्ध करती हैं, और आप इनमें से किसी पर भी साइन अप कर सकते हैं, जो कि 300 रुपये से 50000 रुपये प्रति घंटे की कमाई करना शुरू करेगी।