ब्लॉग क्या है? - ब्लॉग, ब्लॉगिंग और ब्लॉगर की परिभाषा || Blog kya hai? — Blog, Blogging aur Blogger ki defination kya hai?

ब्लॉग क्या है?  - ब्लॉग, ब्लॉगिंग और ब्लॉगर की परिभाषा
Blog kya hai? — Blog, Blogging aur Blogger ki defination kya hai?


 क्या आप जानते हैं कि ब्लॉग क्या है?  यदि आप नहीं जानते  हैं  तो आप सही जगह पर आए हैं।  1994 में, जब ब्लॉग शुरू हुए, एक ब्लॉग एक व्यक्तिगत डायरी से अधिक था जिसे लोगों ने ऑनलाइन साझा किया था।  इस ऑनलाइन पत्रिका में, आप अपने दैनिक जीवन के बारे में बात कर सकते हैं या उन चीजों के बारे में साझा कर सकते हैं जो आप कर रहे थे।  फिर, लोगों ने ऑनलाइन एक नए तरीके से जानकारी संवाद करने का अवसर देखा।  इस प्रकार ब्लॉगिंग की सुंदर दुनिया शुरू हुई ।

 आज, वेब पर 600 मिलियन से अधिक ब्लॉग हैं।  अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्लॉगर्स की संख्या 2020 तक 31.7 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए निर्धारित है।



 ब्लॉग की परिभाषा

 एक ब्लॉग ("वेबलॉग" का छोटा संस्करण) एक ऑनलाइन जर्नल या सूचनात्मक वेबसाइट है, जो रिवर्स समयानुसार क्रम में जानकारी प्रदर्शित करती है, जिसमें सबसे ऊपर दिखाई देने वाली नवीनतम पोस्ट होती हैं।  यह एक ऐसा मंच है जहां एक लेखक या लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है।

 ब्लॉग का उद्देश्य क्या है?

 व्यक्तिगत उपयोग के लिए ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं और व्यवसाय ब्लॉगिंग के लिए कुछ ही मजबूत लोग हैं।  व्यवसाय, परियोजनाओं, या किसी अन्य चीज़ के लिए ब्लॉगिंग जो आपके लिए धन ला सकती है, का एक बहुत ही सीधा उद्देश्य है - अपनी वेबसाइट को Google SERPs में उच्चतर रैंक करने के लिए, अर्थात आपकी दृश्यता में वृद्धि।

 एक व्यवसाय के रूप में, आप अपने उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए उपभोक्ताओं पर निर्भर रहते हैं।  एक नए व्यवसाय के रूप में, आप संभावित उपभोक्ताओं को पाने और उनका ध्यान खींचने में आपकी मदद करने के लिए ब्लॉगिंग पर भरोसा करते हैं।  ब्लॉगिंग के बिना, आपकी वेबसाइट अदृश्य रहेगी, जबकि ब्लॉग चलाना आपको खोज योग्य और प्रतिस्पर्धी बनाता है।
  ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपको प्रासंगिक दर्शकों से जोड़ना है।  एक और अपने यातायात को बढ़ावा देने और अपनी वेबसाइट के लिए गुणवत्ता सुराग भेजने के लिए है।

 आपके ब्लॉग पोस्ट जितने अधिक बार और बेहतर होते हैं, उतने ही आपके वेबसाइट पर आपके लक्षित दर्शकों द्वारा खोजे और जाने की संभावना अधिक होती है।  इसका मतलब है कि एक ब्लॉग एक प्रभावी लीड जनरेशन टूल है।  अपनी सामग्री में शानदार कॉल टू एक्शन (CTA) जोड़ें, और यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को उच्च-गुणवत्ता वाले लीड में परिवर्तित कर देगा।  एक ब्लॉग आपको अपने आला प्राधिकरण को दिखाने और एक ब्रांड बनाने की भी अनुमति देता है।

 जब आप जानकारीपूर्ण और आकर्षक पोस्ट बनाने के लिए अपने आला ज्ञान का उपयोग करते हैं, तो यह आपके दर्शकों के साथ विश्वास पैदा करता है।  महान ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय को अधिक विश्वसनीय बनाती है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपका ब्रांड अभी भी युवा और काफी अज्ञात है।  यह एक ही समय में ऑनलाइन और आला प्राधिकरण की उपस्थिति सुनिश्चित करता है।

 ब्लॉग संरचना

 समय के साथ ब्लॉगों की स्थिति बदल गई है, और इन दिनों ब्लॉगों में विविध प्रकार के आइटम और विजेट शामिल हैं।  हालांकि, अधिकांश ब्लॉग में अभी भी कुछ विशेषताएं और संरचना शामिल हैं।


सामान्य विशेषताएं हैं जो एक विशिष्ट ब्लॉग में शामिल होंगे:

1. मेनू या नेविगेशन बार के साथ हैडर।
2. हाइलाइट या नवीनतम ब्लॉग पोस्ट के साथ मुख्य सामग्री क्षेत्र।
3.साइडबार सामाजिक प्रोफाइल, पसंदीदा सामग्री या कॉल-टू-एक्शन के साथ।
4. एक अस्वीकरण, गोपनीयता नीति, संपर्क पृष्ठ, आदि जैसे प्रासंगिक लिंक के साथ ।
5. मूल ब्लॉग संरचना।

 उपरोक्त उदाहरण औसत ब्लॉग की मूल संरचना है।  प्रत्येक आइटम का अपना महत्व है और आगंतुकों को आपके ब्लॉग के माध्यम से नेविगेट करने में मदद करता है।

 ब्लॉग और वेबसाइट

 बहुत से लोग अभी भी आश्चर्य करते हैं कि क्या ब्लॉग और वेबसाइट में कोई अंतर है।  ब्लॉग क्या है और वेबसाइट क्या है?  आज दोनों के बीच अंतर करना और भी चुनौतीपूर्ण है।  कई कंपनियां ब्लॉग को अपनी वेबसाइट में भी एकीकृत कर रही हैं, जो आगे दोनों को भ्रमित करता है।

 वेबसाइटों से ब्लॉगों को क्या अलग करता है?
 ब्लॉग को लगातार अपडेट की जरूरत है।  इसके अच्छे उदाहरणों में एक खाद्य ब्लॉग साझा करना भोजन व्यंजनों या उनके उद्योग समाचार के बारे में लिखने वाली कंपनी शामिल है।

 ब्लॉग पाठक जुड़ाव को भी बढ़ावा देते हैं।  पाठकों के पास समुदाय को अपनी विभिन्न चिंताओं और विचारों पर टिप्पणी करने और आवाज देने का मौका है।  दूसरी ओर, वेबसाइट में स्थैतिक पृष्ठों पर प्रस्तुत सामग्री होती है।  स्थैतिक वेबसाइट के मालिक शायद ही कभी अपने पृष्ठों को अपडेट करते हैं।  ब्लॉग के मालिक नियमित आधार पर नए ब्लॉग पोस्ट के साथ अपनी साइट को अपडेट करते हैं।

 स्थैतिक वेबसाइट पेज से ब्लॉग पोस्ट की पहचान करने वाले प्रमुख तत्वों में एक बाइलाइन के भीतर एक प्रकाशन तिथि, लेखक संदर्भ, श्रेणियां और टैग शामिल हैं।  जबकि सभी ब्लॉग पोस्टों में उन सभी बायलाइन एलिमेंट्स नहीं होते हैं, स्टैटिक वेबसाइट पेज में इनमें से कोई भी आइटम नहीं होता है।  एक आगंतुक दृष्टिकोण से, एक स्थिर साइट पर सामग्री एक यात्रा से अगली यात्रा में नहीं बदलेगी।  हालाँकि, ब्लॉग स्वामी के प्रकाशन कार्यक्रम के आधार पर, ब्लॉग पर सामग्री प्रत्येक दिन, सप्ताह या महीने में कुछ नया पेश करेगी।

 ब्लॉगिंग क्या है?

 2000 के दशक की शुरुआत में, कई राजनीतिक ब्लॉगों के जन्म के समय ब्लॉगिंग कई रूपों में सामने आई।  कैसे-कैसे मैनुअल के साथ ब्लॉग भी दिखाई देने लगे।  स्थापित संस्थानों ने पत्रकारिता और ब्लॉगिंग के बीच अंतर को नोट करना शुरू किया।

 ब्लॉगिंग की परिभाषा 


 ब्लॉगिंग उन कौशलों का संग्रह है, जिन्हें किसी ब्लॉग को चलाने और उसकी देखरेख करने की आवश्यकता होती है।  यह इंटरनेट पर सामग्री को लिखने, पोस्ट करने, जोड़ने और साझा करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक वेब पेज को टूल से लैस करता है।

 ब्लॉगिंग इतना लोकप्रिय क्यों होता जा रहा है?

 यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि ब्लॉगिंग की लोकप्रियता प्रत्येक बीतते दिन के साथ बढ़ती है!
 इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए कि 'ब्लॉगिंग क्या है', हमें इसके उदय के पीछे के कारकों को देखना होगा।

 शुरुआती दौर में, ब्लॉग मुख्यधारा बन गए, क्योंकि समाचार सेवाओं ने उन्हें आउटरीच और राय बनाने के उपकरण के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया।  वे सूचना का एक नया स्रोत बन गए।

 ब्लॉगिंग इतना लोकप्रिय क्यों है ?

 ब्लॉगिंग के माध्यम से, व्यवसायों ने अपने ग्राहकों की संतुष्टि के स्तर में सुधार के लिए एक सकारात्मक तरीका देखा।  ब्लॉग ग्राहकों और ग्राहकों को अद्यतित रखने में कंपनियों की सहायता करते हैं।  साथ ही, जितने अधिक लोग आपके ब्लॉग पर आते हैं, आपके ब्रांड को उतने अधिक जोखिम और विश्वास मिलता है।


 व्यक्तिगत और आला ब्लॉगर्स ने विशिष्ट विषयों में रुचि रखने वाले अधिक लोगों तक पहुंचने की क्षमता देखी।  एक ब्लॉग के माध्यम से, आगंतुक आपके या आपके ब्रांड के साथ टिप्पणी और बातचीत कर सकते हैं जो आपको वफादार अनुयायियों का नेटवर्क बनाने में मदद करता है।

 क्या आप जानते हैं कि आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं?  एक बार जब आपका ब्लॉग पर्याप्त ध्यान और प्रशंसक प्राप्त करता है, तो आप अपने ब्लॉग के मुद्रीकरण के तरीकों की जांच कर सकते हैं।  ब्लॉग के माध्यम से, आप अपनी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं और उत्पाद बेच सकते हैं।

 ब्लॉगर कौन है?

 हाल के दिनों में, ब्लॉगर विभिन्न कारणों से प्रसिद्ध हो गए हैं।  ब्लॉगिंग एक वैकल्पिक कैरियर बन गया है या कई लोगों के लिए गिग है।  इसे देखकर और भी लोग ब्लॉगिंग रैंक में शामिल होने का विकल्प चुन रहे हैं।

 तो ब्लॉगर कौन हैं?  ब्लॉगर ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने जीवन के कुछ हिस्सों को आपके साथ साझा करना पसंद करते हैं।  वे कला, गृह डिजाइन, बढ़ईगीरी और वित्त लेखों से विभिन्न विषयों पर पोस्ट करते हैं।  ब्लॉगर मोबाइल हैं और उन्हें एक स्थान पर होना आवश्यक नहीं है।  वे इंटरनेट पर रहते हैं!

 एक ब्लॉगर की परिभाषा

 एक ब्लॉगर वह है जो किसी ब्लॉग को चलाता और नियंत्रित करता है।  वह लक्षित दर्शकों के लिए विभिन्न विषयों पर अपनी राय और ज्ञान साझा करता है।

 आज बहुत से लोग ब्लॉगिंग क्यों कर रहे हैं?
 क्या आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहेंगे?  हाँ!

 आज ज्यादातर लोग कई कारणों से ब्लॉग बना रहे हैं।  हर इंसान की अपनी कहानी होती है।  इंटरनेट के माध्यम से, ब्लॉगर भारी संख्या में लोगों से संवाद कर सकते है

 ब्लॉग आपको अपनी रुचि के किसी भी विषय पर बात करने और अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति देता है।  आप अपने दिन के दौरान होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर कुछ ब्लॉगर्स को लिखेंगे।  ये गतिविधियाँ छोटी चीज़ों से लेकर जैसे मानवाधिकार और जलवायु परिवर्तन जैसे बड़े मुद्दों तक जा सकती हैं!  याद रखें कि एक ब्लॉगर के रूप में जो आपका अपना ब्लॉग चला रहा है, आपको उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, जिनके बारे में आप भावुक हैं और उस फ़ोकस के माध्यम से वेब पर सबसे अच्छे ब्लॉगों में से एक बनने का प्रयास करते हैं।

 क्या ब्लॉगर्स को भुगतान किया जा रहा है?
 ब्लॉगर पैसा कमाते हैं, लेकिन यह एक
जल्दी से अमीर बनने का पेशा नही है पहले  आप अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करना शुरू कर सकें, आपको अपनी Google SERPs रैंकिंग और अपने आला प्रभाव दोनों का निर्माण करना होगा।  उन कार्यों में बहुत समय और गुणवत्ता की सामग्री लगती है।  जब तक आप इस क्षेत्र में कुछ विश्वसनीयता प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक पैसा बनाने के अवसर स्वयं उपस्थित नहीं होते हैं।  तो, व्यापार के लिए नीचे उतरो।

 यहां बताया गया है कि आप शीर्ष रैंक वाले आला ब्लॉगर के रूप में अच्छा पैसा कैसे कमा सकते हैं:

 निजी रूप से या Google AdSense के माध्यम से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन स्थान बेचना।
 निजी तौर पर या विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से एक संबद्ध भागीदार बनना।
 अपने खुद के डिजिटल उत्पादों जैसे ई-बुक्स और ट्यूटोरियल बेचना।
 अन्य सामग्री या सलाह तक पहुंच के लिए सदस्यता बेचना।
 अपने व्यवसाय के लिए सामग्री विपणन उपकरण के रूप में अपने ब्लॉग का उपयोग करना।
 यदि आप अपने मौजूदा व्यवसाय को बाज़ार और बढ़ावा देने के लिए एक ब्लॉग के रूप में शुरू कर रहे हैं, तो आप शायद विज्ञापन स्थान या सदस्यता नहीं बेचेंगे।  हालाँकि, आप विशेष डिजिटल उत्पादों जैसे ई-बुक्स, गाइड या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश कर सकते हैं और आगंतुकों के ईमेल पतों के बदले लीड कैप्चरिंग टूल के रूप में शुरू कर सकते हैं।


 यहां बताया गया है कि आप शीर्ष रैंक वाले आला ब्लॉगर के रूप में अच्छा पैसा कैसे कमा सकते हैं:


  •  निजी रूप से या Google AdSense के माध्यम से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन स्थान बेचना।
  •  निजी तौर पर या विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से एक संबद्ध भागीदार बनना।
  •  अपने खुद के डिजिटल उत्पादों जैसे ई-बुक्स और ट्यूटोरियल बेचना।
  •  अन्य सामग्री या सलाह तक पहुंच के लिए सदस्यता बेचना।
  •  अपने व्यवसाय के लिए सामग्री विपणन उपकरण के रूप में अपने ब्लॉग का उपयोग करना।


 यदि आप अपने मौजूदा व्यवसाय को बाज़ार और बढ़ावा देने के लिए एक ब्लॉग के रूप में शुरू कर रहे हैं, तो आप शायद विज्ञापन स्थान या सदस्यता नहीं बेचेंगे।  हालाँकि, आप विशेष डिजिटल उत्पादों जैसे ई-बुक्स, गाइड या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश कर सकते हैं और आगंतुकों के ईमेल पतों के बदले लीड कैप्चरिंग टूल के रूप में शुरू कर सकते हैं।  इस तरह, आप उन्हें अपनी बिक्री फ़नल से एक कदम और दूर कर लेंगे।

आप अपने प्रंशनो एवं विचारो को नीचे कमेंट कर सकते है।