ब्लॉगिंग स्टैटिस्टिक्स 2020: ब्लॉग के बारे सामान्य प्रश्न जो नए ब्लॉगर्स पूछते है ।

ब्लॉग से जुड़े सवालों के जवाब और कुछ बहुत अच्छी टिप्स एंड ट्रिक्स से संबंधित पूरी जानकारी

ब्लॉगिंग स्टैटिस्टिक्स 2020: ब्लॉग के बारे सामान्य प्रश्न जो नए ब्लॉगर्स पूछते है ।


 इस  लेख  मे आपके सामान्य प्रश्नो के भी उत्तर मिलेगेंं :

 कितने ब्लॉग हैं?

 2020 में इंटरनेट पर 600 मिलियन से अधिक ब्लॉग हैं और यह संख्या हर दिन बढ़ रही है।

 साथ ही, आपको निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर मिलेंगे:

 कितने लोग ब्लॉग?  कितने लोग नियमित रूप से ब्लॉग पढ़ते हैं?  उन्हें पढ़ने में कितना समय लगता है?  वे सभी लोग कहां से आ रहे हैं?  कौन सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सबसे लोकप्रिय है?

ब्लॉग के बारे में दिलचस्प बातें


  1.  2020 में इंटरनेट पर 600 मिलियन से अधिक ब्लॉग हैं
  2.  77% लोग नियमित रूप से ब्लॉग ऑनलाइन पढ़ते हैं
  3.  67.5% ब्लॉगर्स ने अपने करियर की शुरुआत की क्योंकि वे पैसा कमाना चाहते थे
  4.  सफल ब्लॉगर एक पोस्ट लिखने के लिए औसतन 4 घंटे खर्च करते हैं
  5.  रोजाना पोस्ट करने वाले 67% ब्लॉगर कहते हैं कि वे सफल हैं
  6.  SEO के लिए 1,890 शब्द औसत ब्लॉग पोस्ट की लंबाई
  7.  97% ब्लॉगर अपने परिणामों को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं
  8.  अमेरिका में 61% ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं ने एक ब्लॉग पढ़ने के बाद कुछ खरीदा है


 यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में गंभीर हैं, तो आपको नियमित रूप से ब्लॉगिंग के बारे में आंकड़ों को देखने के लिए समय निकालना चाहिए।  अपने ब्लॉग पोस्टों के प्रदर्शन में स्पष्ट अंतर्दृष्टि के बिना, आपको पता नहीं चल सकता है कि कुछ समायोजन की आवश्यकता है या नहीं।

 हालाँकि, आपको ऑनलाइन उपलब्ध सामान्य ब्लॉगिंग आँकड़ों की भी जाँच करनी चाहिए, न कि आपके ब्लॉग से जुड़े लोगों की।  इस प्रकार, आपको इस बात की बेहतर समझ होगी कि आप अपने लक्षित पाठकों की आवश्यकताओं को सही ढंग से संबोधित करने के लिए अपने लेखन को कैसे बेहतर बना सकते हैं।

 आखिरकार, ब्लॉगिंग का उपयोग अक्सर व्यावसायिक रणनीति के रूप में या व्यापक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के हिस्से के रूप में किया जाता है।  किसी भी योजना के सफल होने के लिए, आपको वर्तमान रुझानों, पाठक वरीयताओं और प्रतियोगी प्रदर्शन में अंतर्दृष्टि की आवश्यकता होती है।

 निम्नलिखित ब्लॉगिंग आँकड़े और औसत ब्लॉग पोस्ट लंबाई पर तथ्य, ब्लॉगों की संख्या, सबसे अधिक पढ़े जाने वाले ब्लॉग, और बहुत कुछ यह स्पष्ट कर देगा कि यह क्या है जो एक ब्लॉग को सफल बनाता है, और आप अपने पाठकों को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं।

 उन 47 मूलभूत ब्लॉगिंग आँकड़ों का पता लगाने के लिए पढ़ें, जिनसे हर ब्लॉगर को अवगत होना चाहिए।

 ब्लॉगिंग की दुनिया में झांकना


 ये सभी आवश्यक प्रश्न हैं जो आपको ब्लॉग रीडरशिप के आँकड़ों और आपकी प्रतिस्पर्धा पर बेहतर नज़र देंगे।

 जितना अधिक आप सामान्य रुझानों के बारे में सीखते हैं, उतनी अच्छी समझ आपको अपने स्वयं के ब्लॉग की सफलता से मिलती है।  नियमित ब्लॉग पाठकों की औसत संख्या के आधार पर, आप उन दर्शकों के आकार का अनुमान लगा सकते हैं जिनकी आपको अपेक्षा करनी चाहिए।  वे पढ़ने में कितना समय बिताते हैं, इसके आधार पर, आप अपने ब्लॉग की लंबाई को अनुकूलित कर सकते हैं।  यदि आपके आला में बहुत सारे ब्लॉगर हैं, तो आप अपने ब्लॉग को थोड़ा और विशिष्ट बनाकर या ऐसे विषयों को चुनकर सुनिश्चित कर सकते हैं जो इतने आम नहीं हैं।


 1. ब्लॉग की अनुमानित संख्या 600 मिलियन से अधिक है



 इंटरनेट पर मौजूद ब्लॉग की सटीक संख्या को निर्धारित करना मुश्किल है।  जबकि कई ब्लॉग-विशिष्ट वेबसाइट हैं, कई साइटों में बस छोटे ब्लॉग अनुभाग और लेख शामिल हैं।  यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि नई ब्लॉग साइटें रोज़ बनाई जाती हैं, अनगिनत को बहुत बार हटा दिया जाता है, और हजारों अधिक निष्क्रिय हो जाते हैं।  इसे ध्यान में रखते हुए, हम अभी भी ऑनलाइन ब्लॉगों की अनुमानित संख्या निर्धारित करने के लिए एक शिक्षित अनुमान लगा सकते हैं।  हमें केवल कुछ गणित करने की आवश्यकता होगी।

 तो आइए पहले किसी भी तरह की वेबसाइटों की संख्या पर नज़र डालें जो ऑनलाइन हैं।  InternetLiveStats के अनुसार, इंटरनेट पर 1.7 बिलियन वेबसाइट मौजूद हैं।  लगभग 36% वर्डप्रेस द्वारा संचालित हैं, जो दुनिया का सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग सीएमएस है।  लेकिन, निश्चित रूप से, उन सभी वर्डप्रेस साइटें ब्लॉग नहीं हैं, और वर्तमान में हम 600 मिलियन के निशान से नीचे हैं।

 हालांकि, अन्य बेहद लोकप्रिय ब्लॉगिंग साइट और सीएमएस हैं।  Tumblr उपयोग के आँकड़े 463.5 मिलियन खाते, अपनी 24.6 मिलियन वेबसाइटों, Wix और इसकी 22.8 मिलियन साइटों, ब्लॉगर और इसकी 15.5 मिलियन साइटों, आदि के साथ दिखते हैं, भले ही हम निराशावादी हो और यह मानते हुए कि सभी साइटों का बहुत कम प्रतिशत है।  ऊपर उल्लेख किया गया है और CMS में सक्रिय ब्लॉग हैं, हम उनमें से 600 मिलियन से अधिक की कटौती कर सकते हैं।

 2. संयुक्त राज्य में 2020 में ब्लॉगर्स की संख्या 31.7 मिलियन तक पहुंच जाएगी



 1.7 बिलियन साइटों और लगभग 600 मिलियन ब्लॉग्स के साथ, यह एक तार्किक निष्कर्ष है कि लाखों ब्लॉगर्स भी होने चाहिए।  विशेष रूप से अब, जब कई व्यवसाय जैविक विपणन पर अधिक से अधिक ध्यान केंद्रित करना शुरू कर रहे हैं और लिंक निर्माण, ब्रांड जागरूकता फैलाने और जैविक यातायात चलाने के लिए ब्लॉगों की आवश्यकता है।

 ये मुख्य कारण हैं कि पिछले कुछ वर्षों में ब्लॉगरों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।  स्टेटिस्टा रिसर्च डिपार्टमेंट के अनुसार, 2014 में अमेरिका में ब्लॉगर्स की संख्या 27.4 थी।  2016 के प्रक्षेपण से पता चला कि 2020 में, 31.7 मिलियन ब्लॉगर होंगे, जो कि 14% की वृद्धि है।  उम्मीदें अधिक हैं कि यह प्रवृत्ति जारी रहेगी और हम जल्द ही एक लाख से अधिक ब्लॉगर्स देखेंगे।

 3. प्रतिदिन लगभग 5 मिलियन ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित होते हैं


 लगभग 600 मिलियन सक्रिय ब्लॉगों की संख्या के साथ, यह पता लगाना आश्चर्यजनक नहीं है कि दैनिक 5 मिलियन से अधिक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित होते हैं।  यह असाधारण रूप से उच्च है जब आप इस तथ्य पर विचार करते हैं कि कई ब्लॉग साइटें वास्तव में हर एक दिन पोस्ट नहीं करती हैं।  उनमें से कई सप्ताह में बस कुछ ही बार पोस्ट करते हैं, कुछ महीने भी।

 4. 36% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनी हैं



 ऑनलाइन मौजूद सभी 1.7 बिलियन वेबसाइटों में से 36% एकल सामग्री प्रबंधन प्रणाली, वर्डप्रेस द्वारा संचालित हैं।  कुल मिलाकर 635 मिलियन से अधिक वर्डप्रेस साइटें हैं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि यह एक निश्चित बाजार नेता है।

 एक और प्रमाण जो अधिकांश ब्लॉग वर्डप्रेस द्वारा संचालित होता है, वह तथ्य यह है कि 20 बिलियन ब्लॉग पेज हर महीने 409 मिलियन उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे जाते हैं।

 हालाँकि, वर्डप्रेस सीएमएस बाजार में 63.2% हिस्सेदारी रखता है, लेकिन अन्य समान प्लेटफार्मों के बहुत सारे हैं।  जूमला, शोपिफाई, द्रुप और स्क्वरस्पेस कुछ उदाहरण हैं।  उनके पास क्रमशः 4.2%, 3.9%, 2.8% और बाजार में 2.5% हिस्सेदारी है, और हालांकि उनमें से कोई भी वर्तमान में वर्डप्रेस के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता है, वे तेजी से बढ़ रहे हैं, दैनिक आधार पर सैकड़ों नए उपयोगकर्ताओं को प्राप्त कर रहे हैं।


5. 24.2% लोग ब्लॉग शुरू करते हैं क्योंकि वे स्व-रोजगार करना चाहते हैं

 एक ब्लॉग शुरू करने के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा स्वरोजगार (24.2%) है, जबकि 17% खुद को रचनात्मक तरीके से व्यक्त करना चाहते थे, और 16% अपने स्वयं के दर्शकों का निर्माण करना चाहते थे।

 
6. 77% इंटरनेट उपयोगकर्ता नियमित रूप से ब्लॉग पढ़ते हैं

 लगभग 43% लोग केवल ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्किम करते हैं, लेकिन 36% पाठकों को विश्वसनीय लगता है अगर वे केस स्टडीज को शामिल करते हैं।

 ब्लॉग सामग्री लंबाई आँकड़े



 चाहे आप एक अतिथि लेखक, भूत लेखक, या आपका अपना ब्लॉग हो, आपके दिमाग में सबसे बड़ा सवाल यह है कि आपके पोस्ट में कितने शब्द होने चाहिए।
 अपने पाठकों को वास्तविक मूल्य प्रदान करने के लिए आपको कितनी देर तक अपनी सामग्री बनानी चाहिए लेकिन उन्हें पूरे रास्ते से जोड़े रखना चाहिए?  क्या आप एक छोटी सी अवधि में अपना संदेश पा सकते हैं कि लोग ब्लॉग पोस्ट पढ़ने में खर्च करते हैं?  उच्चतर क्लिक-थ्रू दरें उत्पन्न करने के लिए आपकी सुर्खियाँ कब तक होनी चाहिए?  ये प्रश्न आपके ब्लॉगिंग प्रयासों को भुगतान करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

 लेकिन ध्यान रखें  बहुत सारे ब्लॉग आँकड़े हैं, जो कुछ निश्चित लंबाई दिखाते हैं, दूसरों की तुलना में बेहतर परिणाम लाते हैं,  यह आपको सही दिशा में इंगित कर सकता है, फिर भी आपको सावधान रहना चाहिए।  आपके ब्लॉग की सफलता गुणवत्ता और मात्रा के बीच के नाजुक संतुलन पर निर्भर करती है, और आपको इसकी उपेक्षा नहीं करनी चाहिए।  इसे ध्यान में रखते हुए, ऊपर उल्लिखित प्रश्नों में भाग दें और देखें कि आदर्श पद की लंबाई क्या है।

 निम्नलिखित ब्लॉग आँकड़े आपको बेहतर समझने में मदद करेंगे ,और आपआकर्षक पोस्ट लिख सकते हैं और पाठकों को  आकर्षित  बनाए रख सकते हैं।

 7. ब्लॉग पोस्ट जो औसतन 1,890 शब्द हैं, जो एसईओ के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं



 इसका मतलब यह नहीं है कि यह एसईओ प्रदर्शन के लिए जादू की संख्या है।  हालाँकि, यह इंगित करता है कि लंबे समय तक पोस्ट में बेहतर एसईओ प्रदर्शन है।

 8. 2,400 शब्द लंबे ब्लॉग पोस्ट सफल ब्लॉगर्स के लिए शीर्ष प्रदर्शन कर रहे हैं

अपने व्यवसाय के लिए सामग्री विपणन उपकरण के रूप में अपने ब्लॉग का उपयोग करना।
 यदि आप अपने मौजूदा व्यवसाय को बाज़ार और बढ़ावा देने के लिए एक ब्लॉग के रूप में शुरू कर रहे हैं, तो आप शायद विज्ञापन स्थान या सदस्यता नहीं बेचेंगे।  हालाँकि, आप विशेष डिजिटल उत्पादों जैसे ई-बुक्स, गाइड या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश कर सकते हैं और आगंतुकों के ईमेल पतों के बदले लीड कैप्चरिंग टूल के रूप में शुरू कर सकते हैं। 

 यहां बताया गया है कि आप शीर्ष रैंक वाले आला ब्लॉगर के रूप में अच्छा पैसा कैसे कमा सकते हैं:



 निजी रूप से या Google AdSense के माध्यम से अपने ब्लॉग पर विज्ञापन स्थान बेचना।
 निजी तौर पर या विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से एक संबद्ध भागीदार बनना।

 अपने खुद के डिजिटल उत्पादों जैसे ई-बुक्स और ट्यूटोरियल बेचना।

 अन्य सामग्री या सलाह तक पहुंच के लिए सदस्यता बेचना।

 अपने व्यवसाय के लिए सामग्री विपणन उपकरण के रूप में अपने ब्लॉग का उपयोग करना।

 यदि आप अपने मौजूदा व्यवसाय को बाज़ार और बढ़ावा देने के लिए एक ब्लॉग के रूप में शुरू कर रहे हैं, तो आप शायद विज्ञापन स्थान या सदस्यता नहीं बेचेंगे।  हालाँकि, आप विशेष डिजिटल उत्पादों जैसे ई-बुक्स, गाइड या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश कर सकते हैं और आगंतुकों के ईमेल पतों के बदले लीड कैप्चरिंग टूल के रूप में शुरू कर सकते हैं।  इस तरह, आप उन्हें अपनी बिक्री फ़नल से एक कदम और दूर कर लेंगे।

 Growthbadger ने कुल 1,117 ब्लॉगर्स से पूछा कि उनके कौन से पोस्ट ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।  ब्लॉग पोस्ट की औसत लंबाई 2,424 शब्द थी (कम सफल ब्लॉगर्स से शीर्ष प्रदर्शन करने वाले पोस्टों की तुलना में 83% अधिक)।

 9. 55% ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट के लिए शानदार परिणाम देते हैं जो कम से कम 2000 शब्द लंबे होते हैं

 रुझान बताते हैं कि प्रत्येक वर्ष सफल ब्लॉग पोस्ट अधिक हो रहे हैं, प्रत्येक वर्ष 2000 से अधिक शब्दों की संख्या बढ़ रही है

 10. लंबे (3,000 से 10,000 शब्द) पोस्ट को सबसे अधिक शेयर मिलते हैं


 इस तथ्य को देखते हुए कि लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड के लिए लंबे समय तक पोस्ट बेहतर होते हैं, उनके पास बेहतर एसईओ प्रदर्शन होता है, जिससे शेयरों में प्रत्यक्ष वृद्धि होती है।

 11. लंबे ब्लॉग पोस्ट में युवा पोस्ट की तुलना में 77.2% अधिक इनबाउंड लिंक होते हैं

 लंबे समय तक ब्लॉग पोस्ट में बस उनके बारे में अधिक जानकारी होती है और इसलिए किसी के पास उन्हें खोजने और उनसे लिंक करने का एक उच्च मौका होता है।


ब्लॉग लेखन की आदतें आँकड़े

 ब्लॉग आँकड़ों की जाँच और जाँच करने के अलावा, गंभीर लेखकों को ब्लॉगर आँकड़ों में भी देखना चाहिए।  ये आपको दिखा सकते हैं कि क्या आप अपनी पोस्ट लिखने पर बहुत अधिक (या बहुत कम) समय बिता रहे हैं, चाहे आप जिस तरह से आप शीर्षक और सुर्खियों के साथ आते हैं, उसे अनुकूलित करें, या क्या आपको उस पुराने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करना और पुनः प्रकाशित करना चाहिए जो बहुत था  सफल।

 अन्य ब्लॉगर्स की आदतों का अध्ययन करने से आपको अपनी लेखन प्रक्रिया में सुधार करने में मदद मिल सकती है और आपको यह दिखाया जा सकता है कि आप अपने पदों को कैसे बढ़ा सकते हैं।  तो, आइए कुछ सबसे महत्वपूर्ण ब्लॉगिंग आंकड़ों और ब्लॉग तथ्यों की जाँच करें।

 12. 23% ब्लॉगर्स ने बताया कि उन्हें ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए 2 -3 घंटे की आवश्यकता होती है

 इस सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि ब्लॉगर्स को एक एकल ब्लॉग पोस्ट के लिए औसतन 3.5 घंटे की आवश्यकता होती है।  इसके शीर्ष पर, यह भी पता चलता है कि ब्लॉगर्स जो अपनी सामग्री लिखने में 6 घंटे या उससे अधिक समय बिताते हैं, उन्हें उच्च सफलता मिलती है।

 13. 38% ब्लॉगर जो पोस्ट रिपोर्ट महान परिणाम लिखने में कम से कम 6 घंटे बिताते हैं 



 ब्लॉगर्स की औसत 30% सफलता की रिपोर्ट करती है, जबकि 38% बेंचमार्क से ऊपर है।

 14. सफल ब्लॉगर्स को ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए लगभग 4 घंटे की आवश्यकता होती है


 2014 की तुलना में, ब्लॉगर्स को औसतन एक ब्लॉग लिखने के लिए 65% अधिक समय की आवश्यकता होती है।  हालाँकि, ब्लॉग पोस्ट अब औसतन 2014 की तुलना में 56% अधिक लंबे हैं।

 15. 38% ब्लॉगर कहते हैं कि वे अपने पुराने ब्लॉग पोस्ट अपडेट करते हैं


 भले ही ब्लॉग पोस्ट को कुछ समय के लिए प्रकाशित किया गया हो, फिर भी यह जैविक ट्रैफ़िक चला सकता है और शेयर प्राप्त कर सकता है।  यही कारण है कि उन पोस्ट को ताज़ा जानकारी के साथ अपडेट करना महत्वपूर्ण है।

 16. न्यूनतम 8 शब्दों वाले ब्लॉग के शीर्षक में 21% बेहतर क्लिक-थ्रू है

 यह आँकड़ा दिखाता है कि ब्लॉग का शीर्षक कितना महत्वपूर्ण है।  कीवर्ड और आकर्षक शीर्षक सामग्री रचनाकारों के सही संयोजन से उनकी क्लिक-थ्रू दर में भारी वृद्धि हो सकती है।

 17. कॉलन या हाइफ़न वाले ब्लॉग सुर्खियों में 9% अधिक क्लिक-थ्रू हैं
 

 हालाँकि, हाइफ़न या कॉलोन अपने दम पर क्लिक-थ्रू नहीं बढ़ाते हैं, फिर भी वे बहुमूल्य उपकरण हैं जो ब्लॉगर्स को अपने शीर्षक जोड़ने के लिए अपने कीवर्ड और क्लिकबैट को जोड़ने की अनुमति देते हैं।

 18. 58% ब्लॉगर किसी एक पर निर्णय लेने से पहले 2-3 हेडलाइन लिखते हैं


 केवल 1% ब्लॉगर निर्णय लेने से पहले अपने ब्लॉग के लिए 11 से अधिक 20 सुर्खियों में रहते हैं।  हालाँकि, सुर्खियों की संख्या सीधे ब्लॉग पोस्ट की सफलता से संबंधित है।

 19. 54% ब्लॉगर संपादकों के साथ काम करते हैं, जबकि 46% अपने स्वयं के पदों को संपादित करते हैं

 यह आँकड़ा दिखाता है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई अपने पदों को अपने दम पर संपादित करता है या किसी की मदद से।  यह सब आपकी सामग्री को बेदाग बनाने के लिए नीचे आता है।

 20. वर्डप्रेस पर ब्लॉग पोस्ट के 71% अंग्रेजी में लिखे गए हैं

 वर्डप्रेस ब्लॉग आँकड़े बताते हैं कि उनमें से अधिकांश अंग्रेजी (71%) में हैं, जिसमें स्पेनिश दूसरे स्थान (4.7%) पर हैं।  उनके पास वैश्विक मूल्य है क्योंकि अधिकांश लोग आज अंग्रेजी को अपनी दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं।

 ब्लॉग पोस्टिंग के आँकड़े

   हमने लेखन आँकड़े की जांच की है, आइए पोस्टिंग आँकड़े देखें।  जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, आप कितनी बार नए ब्लॉग पोस्ट करते हैं, इस बात का बहुत प्रभाव हो सकता है कि आपके लक्षित दर्शक आप पर कितना ध्यान देंगे।

 यदि आप अक्सर पर्याप्त पोस्ट नहीं करते हैं, तो आपके पाठक आपके बारे में भूल सकते हैं और खुद को मनोरंजन और शिक्षित करने के लिए अपने ब्लॉग में अन्य ब्लॉग पा सकते हैं।  यदि आप दैनिक आधार पर बहुत अधिक संख्या में ब्लॉग पोस्ट करते हैं, तो आप आसानी से अपने दर्शकों को अभिभूत कर सकते हैं और अनचाहा होने की प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकते हैं।  गंभीर ब्लॉगर के लिए इनमें से कोई भी विकल्प अच्छा नहीं है।

 तो, निम्नलिखित ब्लॉगिंग आँकड़ों पर नज़र डालते हैं कि यह देखने के लिए कि कितने सफल ब्लॉगर अपने लेखो को कितनी बार प्रकाशित करते हैं, और आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको अपने लेखन को amp करना चाहिए या इसे एक पायदान नीचे ले जाना चाहिए।

 21. प्रति सप्ताह कुछ बार पोस्ट करने वाले ब्लॉगर्स के पास 250% बेहतर परिणाम होते हैं


 183 ब्लॉगों ने बताया कि वे प्रति माह औसतन 22.8 पोस्ट प्रकाशित करते हैं।  बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए निरंतरता महत्वपूर्ण है।

 22. 60% ब्लॉगर जो दैनिक परिणाम पोस्ट करते हैं, महान परिणाम देते हैं
 15% ब्लॉगर दैनिक रूप से सामग्री का उत्पादन और प्रकाशित करते हैं, जबकि हर दिन पोस्ट करने वाले अधिकांश लोग अच्छे परिणाम की रिपोर्ट करते हैं।

 23. 67% ब्लॉगर्स जो प्रति दिन एक बार पोस्ट करते हैं, उत्कृष्ट परिणाम की रिपोर्ट करते हैं

 प्रतिदिन पोस्ट करने वाले अधिकांश ब्लॉगर कहते हैं कि उनकी आवृत्ति उन्हें परिणाम देती है।  हालांकि, केवल 46% ब्लॉगर जो प्रति दिन कई बार पोस्ट करते हैं, कहते हैं कि उनका वांछनीय प्रदर्शन है।

 ब्लॉग पढ़ने की आदतें आँकड़े

 आपके लक्षित दर्शकों की ब्लॉग पढ़ने की आदतों को जानना, यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके ब्लॉग पर ध्यान दिया जाए।

 यदि आप जानते हैं कि आपके श्रोता दिन के किस समय पढ़ना पसंद करते हैं, तो आप अपने पोस्ट को अपने पाठकों के अनुरूप निर्धारित कर सकते हैं।  यदि आप जानते हैं कि उन्हें पढ़ना कितना समय पसंद है, तो आप अपने ब्लॉग की लंबाई को समायोजित कर सकते हैं।

 बस यह ध्यान रखें कि आपके लिए यह आवश्यक होगा कि आप अपने दर्शकों पर अपना शोध करें।  सामान्य ब्लॉगिंग आँकड़े हैं जो आपको शुरू करते समय सही दिशा में इंगित कर सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप एक बड़े पर्याप्त पाठक आधार को इकट्ठा कर लेते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपके अपने दर्शकों की कुछ अलग पढ़ने की आदतें हैं।




 24. ज्यादातर लोग सुबह 7 से 10 बजे तक ब्लॉग पढ़ना पसंद करते हैं

 170,000 ब्लॉग पोस्टों का नमूना लेकर, हबस्पॉट ने निष्कर्ष निकाला है कि ज्यादातर लोग सुबह 7 से 10 बजे तक ब्लॉग पढ़ते हैं, खासकर सप्ताहांत के दौरान।

 25. 7 मिनट ब्लॉग का पसंदीदा पढ़ने का समय है
 

ब्लॉग सामग्री प्रकार आँकड़े

 माध्यम ने ब्लॉग पोस्टों के प्रदर्शन पर शोध किया, उनकी लंबाई को देखते हुए और वास्तव में कितने लोग उन्हें पढ़ते हैं।  गहन विश्लेषण के साथ, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि 1,600 शब्द या 7-मिनट के ब्लॉग पोस्ट ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

 ब्लॉग पोस्ट बनाते समय आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री के प्रकार पर निर्णय लेना कभी-कभी भारी पड़ सकता है।  उदाहरण के लिए, आप कैसे-कैसे गाइडों के लिए सूची लिखना पसंद कर सकते हैं, लेकिन राउंडअप पोस्ट और इन्फोग्राफिक्स के बारे में क्या?  क्या आपको हर बार एक समय में अन्य सामग्री प्रकारों के साथ चीजों को थोड़ा सजाना चाहिए?

 यह सब आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और आपके पाठकों पर निर्भर करता है।  लेकिन आपको पता लगाना चाहिए कि यातायात के संदर्भ में किस प्रकार की सामग्री सबसे सकारात्मक परिणाम देती है ताकि आप इसे लगातार बढ़ा सकें।

 हालाँकि, एक विषय का चयन करना अभी भी महत्वपूर्ण है जिसके बारे में आप उत्साहित और मूल्यवान सामग्री प्रदान करने की आवश्यकता होगी, और यदि आप विषय को कष्टप्रद पाते हैं या यदि आपके पास इसमें पर्याप्त विशेषज्ञता नहीं है, तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे।

 और मानो या न मानो, ज्यादातर पाठक अत्यधिक बोधगम्य हैं और ध्यान देंगे कि क्या आपके ब्लॉग पोस्ट आधे-अधूरे लिखे गए हैं।  गुणवत्ता पर ध्यान दें, और उन विषयों को खोजें जो आपके हितों और विशेषज्ञता के अनुरूप हों।

 निम्नलिखित ब्लॉगिंग आँकड़े आपको यह अंदाज़ा देंगे कि किस प्रकार के ब्लॉग आमतौर पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं।  उन्हें एक प्रेरणा के रूप में उपयोग करें, जरूरी नहीं कि सख्त दिशानिर्देशों के रूप में।

 26. गुणवत्ता सामग्री ब्लॉग ट्रैफ़िक को 2,000% बढ़ा सकती है


 Google कार्बनिक ट्रैफ़िक के लिए नियम निर्धारित करता है और यह तय करता है कि सामग्री क्या दिखाई दे रही है।  वे सामग्री की गुणवत्ता पर बहुत अधिक महत्व देते हैं, और यही कारण है कि अच्छे लेखों को अधिक ट्रैफ़िक मिलता है।

 27. 17% ब्लॉग पोस्ट शीर्षक "हाउ-टू" सुर्खियों में हैं


 कैसे-कैसे सुर्खियां एक विशेष श्रेणी है जो पाठकों द्वारा बहुत लोकप्रिय और पहचान योग्य है।  यह एक स्पष्ट संदेश है कि पाठक क्या उम्मीद कर सकते हैं।

 28. उच्च भावनात्मक मूल्य वाले ब्लॉग पोस्ट में साझा किए जाने की 1000 गुना अधिक संभावना है


 एक शीर्षक के भावनात्मक मूल्य स्कोर जितना अधिक होगा, उतना ही वह पोस्ट साझा किया जाएगा।  40 के स्कोर के साथ, प्रत्येक पद के लिए 1000 शेयर प्राप्त करने का एक अच्छा मौका है।

 29. 60% से अधिक विपणक समान सामग्री को सोशल मीडिया पर रीपोस्ट करते हैं
 सोशल मीडिया पर डुप्लिकेट सामग्री को दंडित नहीं किया गया है।  यही कारण है कि बहुत सारे ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग पर प्रकाशित होने के कई दिनों बाद अपने लेखों को पुन: प्रकाशित करते हैं।  उनमें से बहुत से लोग सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, मीडियम, टम्बलर पर भी यही सामग्री पोस्ट करते हैं ...

 
30. 80% विपणक दृश्य सामग्री पर भरोसा करते हैं
 दृश्य सामग्री ने ब्लॉगिंग को पार कर लिया है, क्योंकि केवल 60% विपणक ब्लॉगिंग का उपयोग करते हैं, जबकि 80% दृश्य सामग्री का उपयोग करते हैं।  हालाँकि, यह ब्लॉगर्स को उनके पोस्ट में विज़ुअल्स जोड़ने से नहीं रोकता है।

 
31. 47% ब्लॉगर अपने पोस्ट में 2 से 3 चित्र जोड़ते हैं
 छवियाँ सीधे ब्लॉग पोस्ट की सफलता से संबंधित हैं।  केवल 30% ब्लॉगर्स जो 2–3 छवियों को जोड़ते हैं, सफलता की रिपोर्ट करते हैं, जबकि 10 या अधिक छवियों को जोड़ने वाले 75% ब्लॉगर्स का कहना है कि उनके अपेक्षाकृत अच्छे परिणाम हैं।

 32. वास्तविक लोगों की तस्वीरों में स्टॉक फोटो की तुलना में 35% अधिक रूपांतरण हैं
 यह न केवल संभव के रूप में कई छवियों को जोड़ने के बारे में है।  यह विशिष्ट छवियों को जोड़ना महत्वपूर्ण है जो विश्वसनीय और प्रासंगिक हैं।  इसके अलावा, नई छवियां अधिक एसईओ मूल्य दे सकती हैं।

 33. ब्लॉग पोस्ट में ऑडियो सामग्री ने 45% ब्लॉगर्स को बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद की

 अधिकांश ऑडियो सामग्री जो पदों में शामिल है पॉडकास्ट शामिल है।  जब सही ढंग से किया जाता है, तो ऑडियो आपकी सामग्री में अधिक गहराई जोड़ सकता है और इसे मसाला कर सकता है।

 ब्लॉग ट्रैफ़िक आँकड़े


 खोज इंजन के लिए अपने ब्लॉग का अनुकूलन करना आपके कार्बनिक खोज ट्रैफ़िक और एसईओ रैंकिंग को बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।  यह खोजशब्द अनुसंधान के साथ शुरू होता है, और आकर्षक चित्रों और वीडियो को लागू करने और अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए पुराने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करने के लिए विस्तारित होता है।

 लेकिन अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए, आपको अपनी सामग्री को नियमित रूप से बढ़ावा देना होगा।  सोशल मीडिया आजकल आपकी सबसे अच्छी शर्त है, लेकिन इसमें भुगतान किए गए विज्ञापन, ईमेल विपणन, एसईओ प्रचार, अतिथि ब्लॉगिंग, और प्रभावशाली विपणन भी हैं।

 हालांकि, ध्यान रखें कि ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक चलाना एक प्रक्रिया है, और परिणामों को नोटिस करने में कुछ समय लगेगा।  क्या महत्वपूर्ण है लगातार और निर्धारित किया जा रहा है, और जितना हो सके अपने दर्शकों तक पहुंचना।  यदि आप अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं, तो कोशिश करें और अपने अनुयायियों के साथ चर्चा शुरू करें।  प्रश्न पूछें, उनकी टिप्पणियों का उत्तर दें, उनके ट्वीट का जवाब दें, और कुल मिलाकर उन्हें संलग्न रखने का प्रयास करें।

 तो इस बात को ध्यान में रखते हुए, आइए एक नजर डालते हैं कि अन्य ब्लॉगर अपनी वेबसाइट ट्रैफ़िक को कैसे चला रहे हैं, और देखें कि उनसे क्या सीखा जा सकता है।

 34. वीडियो सामग्री में 50 गुना अधिक जैविक ट्रैफ़िक है



 ओमनीकोर के 2018 के शोध से पता चलता है कि वीडियो सामग्री में जैविक यातायात को चलाने की 50 उच्च संभावना है।  इसी समय, 51% ऑनलाइन उपयोगकर्ता किसी अन्य पर वीडियो सामग्री पसंद करते हैं।

 35. 2019 में, 97% ब्लॉगर्स ने अपने पोस्ट पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया
 भले ही मूल रूप से सभी ब्लॉगर सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, लेकिन उनमें से केवल 29% को लगता है कि उन्हें सोशल मीडिया ट्रैफ़िक से अच्छे परिणाम मिलते हैं।  यह एक संयुक्त प्रयास है, और सोशल मीडिया आग में और अधिक ईंधन जोड़ने के लिए है।  69% ब्लॉगर SEO का उपयोग करते हैं, और 66% ईमेल मार्केटिंग का भी उपयोग करते हैं।

 36. 97% ब्लॉगर्स की रिपोर्ट है कि सोशल मीडिया उन्हें ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद करता है
 एक मुफ्त चैनल के लिए, सोशल मीडिया आपके ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ा सकता है।  बाजार के 93% लोग इस बात से सहमत हैं कि सोशल मीडिया उन्हें अधिक एक्सपोज़र देता है, और 88% कहते हैं कि उनके पास इसके कारण अधिक ट्रैफ़िक है।

 ब्लॉग विकास आँकड़े

 एक बार जब आप अपने दर्शकों के आकार की बात करते हैं, तो यह एक निश्चित मील का पत्थर तक पहुँच जाता है, सामग्री को महसूस करना और सफल होना आसान होता है, और अपने ब्लॉग को आगे बढ़ाने का प्रयास करना बंद करें।

 हालांकि, यदि आप अपने ब्लॉगिंग कैरियर के बारे में वास्तव में गंभीर हैं, तो आपको हमेशा वही करना चाहिए जो आप अपनी पहुंच का विस्तार कर सकें और ब्लॉग विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकें।  निम्नलिखित कुछ ब्लॉगिंग आँकड़े हैं जो इस बात की मिसाल देते हैं कि अन्य लोग अपने दर्शकों को कैसे बढ़ा रहे हैं और अपनी साइट की पहुँच बढ़ा रहे हैं।

 37. 83% ब्लॉगर कीवर्ड रिसर्च करते हैं, जबकि उनमें से 26% हर पोस्ट के लिए करते हैं

 17% प्रतिशत ब्लॉगर कभी भी खोजशब्द अनुसंधान नहीं करते हैं, और उनमें से केवल 17% के सफल परिणाम हैं।  53% ब्लॉगर जो हमेशा कीवर्ड रिसर्च रिपोर्ट करते हैं वे मजबूत परिणाम देते हैं।

 38. 80% सशुल्क विज्ञापन दर्शकों के निर्माण के लिए उपयोग किए जाते हैं

 खोज इंजन वॉच के शोध ने निष्कर्ष निकाला है कि 80% बाजार दर्शकों के निर्माण के लिए भुगतान किए गए तरीकों का उपयोग करते हैं, ट्रैफ़िक चलाने के लिए 65% और आला दर्शकों के लिए 52%।  नई सेवाओं या उत्पादों के लॉन्च को बढ़ावा देने के लिए केवल 42% दिखते हैं।

 39. लगभग 60% ब्लॉगर कभी-कभी अतिथि-पोस्ट करते हैं

 गेस्ट पोस्टिंग आपके ब्लॉग पर वापस लिंक करने और अधिक एक्सपोज़र प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।  उसी समय, ब्लॉगर नेटवर्क का निर्माण कर सकते हैं जिसका वे भविष्य में लाभ उठा सकते हैं।

 40. 55% विपणक के लिए ब्लॉगिंग शीर्ष आवक विपणन रणनीति है
 अधिकांश विपणक (61%) सहमत हैं कि उनकी शीर्ष आवक प्राथमिकता एसईओ है, जबकि उनमें से 55% मुख्य रूप से ब्लॉगिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं।  हालाँकि, ये दोनों एक दूसरे से गहराई से जुड़े हुए हैं।

 41. व्यवसाय जो ब्लॉग सक्रिय रूप से 97% अधिक इनबाउंड लिंक प्राप्त करते हैं

 पाठकों और शेयरों की संख्या से न केवल गुणवत्ता की सामग्री को पुरस्कृत किया जाता है।  अन्य साइटें भी आपके ब्लॉग को सूचना के विश्वसनीय स्रोतों के रूप में जोड़ना चाहेंगी।

 ब्लॉगिंग व्यवसाय आँकड़े 


 आपने ब्लॉगिंग क्यों शुरू की?  ऐसा क्या है जो आपको समान विषयों में रुचि रखने वाले समान लोगों के लिए सामग्री तैयार करने के लिए प्रेरित करता है जिन्हें आप कवर करते हैं?  मौद्रिक प्रकृति का मुख्य कारण है, या क्या आप लोगों को कुछ नया सीखने या उनके मुख्य दर्द बिंदुओं को हल करने में मदद करने में खुशी मिलती है?  क्या आप शायद व्यवसाय के लिए ब्लॉग करते हैं और अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में खुद को स्थापित करना चाहते हैं?

 व्यक्तियों और व्यवसायों के ब्लॉगिंग में आने के कई कारण हैं, लेकिन कई व्यवसाय अब ब्लॉग का उपयोग मुनाफे को बढ़ाने के लिए करते हैं।  और मानो या न मानो, एक सरल, उच्च गुणवत्ता वाला ब्लॉग वास्तव में ड्राइविंग मुनाफे के लिए अद्भुत काम कर सकता है।  कई लोग इसका उपयोग अपनी मुख्य पीढ़ी में सुधार, बिक्री बढ़ाने और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए करते हैं।  अब तक, यह रणनीति अधिकांश के लिए काफी सफल साबित हुई है।

 तो, आइए उन लाभों पर एक नज़र डालें जो अधिकांश लोगों को ब्लॉग के लिए प्रेरित करते हैं और वे अपने ब्लॉगों का मुद्रीकरण कैसे करते हैं

 42. 67.5% ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के लिए पैसे कमाते हैं



 ब्लॉगिंग करियर के लिए यह सबसे बड़ी प्रेरणा है।  कम-कमाई (64%) और उच्च-कमाई (71%) दोनों ब्लॉगर कहते हैं कि उन्होंने ऐसा करना शुरू कर दिया।

 43. जिन कंपनियों के ब्लॉग में सक्रिय रूप से 126% बेहतर नेतृत्व वृद्धि है

 ऑर्बिट मीडिया के शोध ने निष्कर्ष निकाला है कि जिन ब्लॉगों पर वे सक्रिय रूप से काम करते हैं, उनके साथ छोटी कंपनियों में लीड के मामले में 126% अधिक वृद्धि होती है।

 44. अमेरिका में 61% ऑनलाइन दुकानदारों का कहना है कि उन्होंने एक ब्लॉग पोस्ट से सिफारिश प्राप्त करने के बाद खरीदारी की


 ब्लॉग मार्केटिंग में किसी भी अन्य मार्केटिंग पद्धति की तुलना में विश्वास को बेहतर बनाने की शक्ति है।  यह वास्तव में उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करता है और काफी प्रेरक हो सकता है

 45. 80% ब्लॉगर कहते हैं कि वे अपने ब्लॉगिंग प्रयासों से सकारात्मक व्यावसायिक परिणाम देखते हैं

 यह इंगित करता है कि कितने अच्छे ब्लॉगिंग आज भी हो सकते हैं जब विपणन के कई विकल्प हों।

 46. ​​ब्लॉग ग्राहकों के खरीद निर्णयों को प्रभावित करते हैं क्योंकि उनमें से 47% खरीद प्रक्रिया से पहले 3 से 5 ब्लॉग पोस्ट से गुजरते हैं
 उत्पादों या सेवाओं की खरीदारी के लिए ब्लॉग अभी भी मुख्य शोध विकल्पों में से एक है।  उनके पास उपभोक्ताओं के साथ विश्वसनीयता है और वे उन्हें गहराई से जानकारी दे सकते हैं

 47. उच्च कमाई वाले ब्लॉगर्स के पास कम कमाई वाले ब्लॉगर्स की तुलना में सेवा या उत्पादों को बेचने का 5.6 गुना मौका है



 ब्लॉगर्स जो अधिक कमाते हैं, उन्होंने अपने काम का मुद्रीकरण करने के लिए बेहतर तरीके खोजे हैं।  उच्च-आय वाले ब्लॉगर्स का एक मजबूत 45% अपने स्वयं के उत्पादों या सेवाओं को बेचते हैं, जबकि कम-कमाई वाले ब्लॉगर्स का केवल 8% ही ऐसा करते हैं।

 शीर्ष 20 ब्लॉग ट्रैफ़िक आँकड़े

 औसत ब्लॉग के विशाल बहुमत में हजारों की संख्या में पाठक होते हैं, लेकिन कुछ चुनिंदा हैं जो हर महीने लाखों अद्वितीय पाठकों पर गर्व करते हैं।  इन ब्लॉगों को जो अलग करता है वह यह है कि उनके पास एक उच्च डोमेन प्राधिकरण है।  वे विश्वसनीय, सूचनात्मक हैं, और मूल्यवान सामग्री प्रदान करते हैं जो उनके दर्शकों को पसंद आती हैं।  इससे SERPs पर उनकी रैंकिंग में सुधार होता है और पाठकों में विश्वास पैदा होता है।

 स्वाभाविक रूप से, वेबसाइट ट्रैफ़िक जितना अधिक होता है, उतना अधिक लाभ होता है, और कई साइटें जिनमें लाखों अद्वितीय मासिक पाठक होते हैं, उनसे भी लाखों डॉलर प्राप्त होते हैं।

 तो, आइए कुछ ऐसे ब्लॉग साइटों पर एक नज़र डालें, जो सबसे अधिक पाठकों को आकर्षित करते हैं, और देखें कि उनके अनुमानित लाभ क्या हैं।

 अप्रैल 2020 तक जैविक यातायात की खोज और मूल्य से अनुमानित मासिक यातायात

 ब्लॉगिंग की भविष्यवाणियाँ

 पिछले कुछ वर्षों में, ब्लॉगिंग की दुनिया में बड़े पैमाने पर बदलाव हुए हैं।  बस पीछे मुड़कर देखें और 2014 के ब्लॉगरों की संख्या की तुलना करें तो 2020 से लेकर अभी तक केवल ब्लॉगिंग कितनी बढ़ी है।

 वर्तमान में लाखों ब्लॉगिंग वेबसाइट, लाखों समर्पित प्रशंसक और पाठक हैं, और यह जल्द ही किसी भी समय बदलने वाला नहीं है।
 केवल वही चीजें बदल सकती थीं जो चलन में थीं।  आने वाले कई वर्षों तक ब्लॉग लोकप्रिय रहेंगे, लेकिन उनके आकार, रूप और सामग्री के विकसित होने की उम्मीद है।

 तो, आइए कुछ ब्लॉगिंग भविष्यवाणियों पर एक नज़र डालें और देखें कि हम ब्लॉग जगत में किन रुझानों की उम्मीद कर सकते हैं:

 आगे दृश्य सामग्री पर ध्यान केंद्रित

 आवाज खोजों की प्रवृत्ति के लिए अनुकूलन

 दृश्य खोजों पर शिफ्ट करें

 उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री पर ध्यान दें

 सहबद्ध विपणन के अधिक उदाहरण हैं

 अधिक लंबी-फ़ॉर्म सामग्री

 डेटा-संचालित ब्लॉगिंग पर शिफ्ट करें



निष्कर्ष

 भावनात्मक और आर्थिक रूप से ब्लॉगिंग सबसे पुरस्कृत प्रयासों में से एक हो सकता है।  हालाँकि, आपको इसे सही करने की आवश्यकता है यदि आप इसके सभी लाभों का अनुभव करते हैं और अपने हर प्रयास का भुगतान करते हैं।  ये ब्लॉगिंग आँकड़े आपको एक बड़ी तस्वीर बनाने में मदद करेंगे और एक सफल ब्लॉगिंग साहसिक कार्य के लिए पाल सेट करेंगे।